हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के हालात सुधरने के नाम नहीं ले रहे हैं, यहां पर लोग इसके कारण काफी परेशानी झेल रहे हैं। लेकिन वहां के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं।

वहां की बढ़ती महंगाई को देखकर खासतौर पर खाने-पीने की चीजों पर बढ़ रही महंगाई ने लोगों के सामने से रोटी और बच्चों के मुंह से दूध छीन लिया है। इसका नतीजा यह है कि पाकिस्तान बोझ तले दब गया है और इसके कारण ही आटा से लेकर दूध तक के दाम बढ़ गए हैं।

इस समय वहां पर 200 रुपये से भी ज्यादा दाम में दूध मिल रहा है, तो वहीं एक किलो आटा 800 रुपये में मिल रहा है। एआरवाई की एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, इस समय पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है और इसलिए ही वहां पर लोग महंगाई से बेहाल हो रखे हैं।

अब कराची कमिश्नर ने डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन की मांगों को हरी झंडी दिखाते हुए दूध के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर कर दी है। जिसके बाद अब आपको पाकिस्तान में एक लीटर दूध के लिए 210 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

50 रुपये प्रति लीटर बढ़ सकते हैं दाम

आपको बता दें कि वहां पर लोग पेट्रोल-डीजल से लेकर बिजली-गैस तक की किल्लत से जूझ रहे हैं और सरकार की तमाम कोशिशें फेल होती नजर आ रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार दूध के दाम में 50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की संभावना है।

दूध के उत्पादन की लागत में बढ़ोतरी पर डेयरी फार्मर्स कराची के अध्यक्ष मुबाशेर कादिर अब्बासी ने कहा कि आने वाले समय में शहर के लोगों की मुश्किलें आगे भी बढ़ रही हैं और जल्द ही इसके दूध की कीमत में 50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

चावल से केला-सेव तक के दाम भी बढ़े

कराची में दूध, आटा, दाल चावल से लेकर केला-सेव के दाम भी आसमान छू रहे हैं। वहां पर देश में एक किलो चावल 200 रुपये से लेकर 450 रुपये प्रति किलोग्राम और सेब 150 रूपये से 400 रुपये किलो तक में मिल रहा है। पाकिस्तान में खाने-पीने के बढ़ते दामों के कारण देश में महंगाई दर (Pakistan Inflation Rate) में कमी आ गई है। पिछले महीने अप्रैल में पाकिस्तान की महंगाई घटकर 17.3 फीसदी हो गई थी, जो कि पिछले दो सालों में सबसे कम है।

मई 2023 में महंगाई दर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 2023 की मई में पाकिस्तान में महंगाई के कारण कोहराम मचा हुआ था, जिसकी दर 38 फीसदी प्रतिशत के पार पहुंच गई थी, जो कि पूरे एशिया में सबसे ज्यादा थी। वहां पर चीजों के दाम में एक साल में आई बढ़ोत्तरी के अनुसार शहरी क्षेत्रों में एक साल में टमाटर के दाम 188 फीसदी, प्याज 84 फीसदी, मसाले 49 फीसदी, चीनी 37 फीसदी, मीट 22 फीसदी तक महंगा हो गया है।