आपको पता होगा की अंतरिम बजट आ चुका है। इसी दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष के बजट में काफी बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है की अब देश के करीब एक करोड़ लोगों को मुफ्त में 300 यूनिट बिजली दी जायेगी। इस घोषणा के बाद आम जनता में काफी ख़ुशी है।

लेकिन यहां हम आपको बता दें की सरकार की इस योजना लाभ सिर्फ वे ही लोग उठा पायेंगे जो मध्यम अटवा निम्न वर्ग में आते हैं। आपको जानकारी दे दें की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिस योजना के तहत आम लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है, उसको “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” के नाम से जाना जाता है।

पीएम मोदी ने की थी घोषणा

आपको बता दें की राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद यानि 23 जनवरी को पीएम मोदी ने सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश के करीब एक करोड़ घरों की छत पर सौर ऊर्जा लगाने का ऐलान पीएम मोदी ने किया था। इस योजना का उद्देश्य मध्यम तथा निम्न आय के लोगों को सौर छत प्रतिष्ठानों की सहायता से मुफ्त बिजली प्रदान करना है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

आपको बता दें की सूर्योदय योजना के तहत देश के एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। सोलर पैनल से जो बिजली मिलेगी वह मुफ्त होगी। इस योजना का लाभ वे लोग ले पाएंगे जो अपनी छत पर सौर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं। यह योजना गरीब तथा माध्यम वर्ग के लोगों के लिए ही है। अतः इस योजना का लाभ वे ही लोग ले पाएंगे, जिनकी इनकम अधिक नहीं है।

योजना के लाभ के लिए किनी होनी चाहिए आय

आपको बता दें की यदि आपकी सालाना आय डेढ़ लाख (1.5 लाख) रुपये है तो आपको 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें की इस योजना में सिर्फ उन लोगों को शामिल किया जाएगा। जिनकी सालाना 1.5 लाख रुपये या इससे कम है। यदि आप प्रति माह 12500 रुपये तक कमाते हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

सूर्योदय योजना की प्रक्रिया तथा कागजात

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही आपके पास में कुछ दस्तावेज भी होने चाहिए अन्यथा आपका आवेदन रद्द हो सकता है। आपको जानकारी दे दें की आपके पास में आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे कागजात होने चाहिए। आवेदन के बाद में आपका तथा आपके दस्तावेजों का वैरिफेकशन किया जाएगा।