चंद्रयान 3 से जुड़ी एक अहम् जानकारी सामने आई है। इसमें बताया गया है कि चंद्रयान 3 के साथ भेजे गए रोवर और लैडर चांद पर पूरा एक दिन और एक रात तक रुकेंगे। लेकिन क्या आप जानते है की चांद पर एक दिन और एक रात धरती के कितने दिन के बराबर होता है।

यदि आप नहीं जानते की चांद में एक दिन और एक रात धरती में कितने दिन के बराबर होते है? तो बता दें की चांद में एक दिन और एक रात पृथ्वी के एक दिन के बराबर नहीं होता है। बल्कि चांद में पूरा एक दिन और एक रात धरती के 28 दिनों के समान होता है।

जैसे पृथ्वी पर 12 घंटे का दिन और 12 घंटे की रात होती है। ठीक वैसे ही चांद पर एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है। और उसके बाद पृथ्वी के 14 दिन चांद में एक रात के बराबर होता है।

Day Night Time At moon

चांद (Moon) को धरती की परिक्रमा करने में 27.3 दिन की समय लगती है। और इसी वजह से चांद में पूरा एक दिन और एक रात पृथ्वी (Earth) के 28 दिनों के बराबर होता है।

चांद की गति धीमी होने के कारण चांद को धरती की परिक्रमा करने में 28 दिनों का समय लग जाता है। वहीं दूसरी तरफ पृथ्वी को सूरज की परिक्रमा करने में सिर्फ 24 घंटे की समय लगते है।

धरती और चांद के तापमान में जमीन आसमान का फर्क है। चांद में रात के वक्त तापमान -200 डिग्री से भी कम होता है। वही दिन की बात की जाए तो चांद की तापमान 127° सेल्सियस तक होता है।