पाकिस्तान के हालात के बारे में सभी को पता है और ऐसे समय में हर किसी ने उसकी मदद करने से भी इनकार कर दिया है। इसके बाद से वहां के हालात और खराब हो गए हैं, वहां के लोगों को खाने-पीने से लेकर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

अब पाकिस्तान के कारोबारियों और राजनीतिक विश्लेषकों ने शहबाज शरीफ सरकार से भारत से अपने रिश्ते सुधारने की मांग कर रहे हैं। वहां के विश्लेषकों के अनुसार यदि पाकिस्तान को अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना है तो उसके लिए कारोबारियों से बातचीत कर भारत से बातचीत शुरू करनी होगी।

उन्होंने भारत के कारोबारियों के बारे में कहा कि वहां के कारोबारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खुश है इसलिए ही वो अब तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं।

शहबाज शरीफ को दी सलाह

पाकिस्तानी के एक टॉक शो में बोलते हुए पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के चीफ एडिटर नावीद हुसैन ने कहा कि इस देश में आर्थिक स्थिरता लाने के लिए राजनीतिक स्थिरता बहुत जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने शहबाज शरीफ सरकार को जेल में बंद इमरान खान से देश में राजनीतिक स्थिरता कायम करने के लिए बात करने की भी सलाह दी।

‘डेली एक्सप्रेस’ के ग्रुप एडिटर अयाज खान ने विदेश मंत्री इशाक डार के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि पाकिस्तान सरकार भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा जता रहे हैं और शहबाज शरीफ इस बारे में अपने सहयोगियों से भी बातचीत कर रहे हैं।

नरेंद्र मोदी बनेंगे तीसरी बार पीएम

अयाज खान ने आगे कहा, ‘किसी भी देश के लिए कारोबारी समुदाय बहुत महत्वपूर्ण होता है और मुझे याद है कि जब नरेंद्र मोदी पहली दफा चुनकर आए थे तब उनके बारे में कहा गया था कि वहां का कारोबारी समुदाय उन्हें लेकर आया है, फिर दूसरी दफा भी आए और अब तीसरा बार भी पूरी संभावना है कि नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे क्योंकि भारत का कारोबारी समुदाय उनसे काफी खुश है।’

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में सुधार

आरिफ हबीब ग्रुप के मुखिया आरिफ हबीब ने पीएम शहबाज शरीफ से मुलाकात के दौरान कहा, ‘आपने सत्ता में आने के बाद कुछ लोगों से हाथ मिलाया है जिसके अच्छे नतीजे सामने आए, हमने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से डील में अच्छी प्रगति की है। लेकिन मेरा सुझाव है कि आप कुछ और लोगों से हाथ मिलाएं। एक तो भारत से अपना व्यापार शुरू करें जो हमारी अर्थव्यवस्था को काफी लाभ पहुंचाएंगा। इसके बाद दूसरा हाथ आप आदियाला जेल में इमरान खान से मिला लें। मुझको यकीन है आप ये कर पाएंगे।’

कारोबारियों के इन सुझावों पर शहबाज शरीफ ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया बस इतना कहा कि वो इन बातों पर अमल करेंगे। शहबाज शरीफ के इस रिएक्शन पर अयाज खान ने कहा, ‘कारोबारियों के सवालों का वो सीधा जवाब दे भी नहीं सकते थे. शहबाज शरीफ बेहद ही समझदार हैं… वो किसी के चक्कर में नहीं आते आप चाहे जैसे मर्जी उनसे सवाल पूछ लें…घुमा-फिराकर भी…वो उसका जवाब ही नहीं देते।’