PM Kisan Yojana Updates जैसे कि सभी लोग जानते हैं भारत की आधा से ज्यादा आबादी कृषि पर निर्भर करती है। ऐसे में सरकार हमेशा गरीब और सीमांत किसानों की सहायता करने के लिए नई योजनाएं चलाती रहती है। भारतीय सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना लड़की की शादी की जाने वाली है।

सबसे पहले आपको बता दे इस योजना के तहत किसानों को पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच में मिल चुकी है वहीं इसकी दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच मिल चुकी है। अगर आप इसके तीसरी किस्त की बात करें तो यह दिसंबर से मार्च के बीच में जारी होने वाली है। इसकी नई सूची जारी कर दी गई है। 

कितनी मिलेगी रकम PM Kisan Yojana Updates

आपको बता दे अगर आपकी एक ऐसी किस है जो पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बार किसानों को ₹2000 का डिस्काउंट मिल सकता है। यानी कि किसानों को 6000 की रकम का ₹8000 की सालाना आय का विवरण भी दिया जा सकता है। मिलने वाली किस्त के लिए सरकार की तरफ से ऑनलाइन सूची जारी कर दी गई है। आप फटाफट इसमें अपने नाम की जांच कर सकते हैं। 

Must Read

कौन होंगे लाभार्थी 

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक आपको बता दे पीएम किसान योजना के तहत सिर्फ किशन किशन ही लाभार्थी होंगे। यहां तक की लाभ सिर्फ उन कृषकों को ही मिलेगा जिन्होने अपना ekyc पूरा किया है और वह सत्यापन और आधार लिंक के सूचकों को भी पूरा किया है। यदि आप ऊपर बताए गए तीन शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर आपको इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा।

क्या है प्रक्रिया PM Kisan Yojana Updates

आपको बता दे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल युवा किसानों को ही चुना गया है। जिनके पास दो हेक्टर तक की जमीन होना अनिवार्य है। आपको बताते हैं यह पैसे आपके बैंक खाते में डीबीटी द्वारा ट्रांसफर किए जाएंगे। यदि आपके पास ekyc मौजूद है तो आप अपने नजदीकी सीएसआरआई केंद्र में जाकर आवेदन पूरा कर सकते हैं।