RBI Updates जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्ष 2016 में नवंबर के महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की तरफ से एक बार नोटबंदी का ऐलान किया जा चुका है। ऐसे में मीडिया पर एक नई खबर सामने आ रही है कि एक बार फिर सरकार की तरफ से ₹ 100 का नोट बंद होने वाला है।

RBI की तरफ से जारी किए गए नए अपडेट के मुताबिक आज से ठीक 36 दिनों बाद ₹100 के नोट अमान्य होने वाले हैं। यहां तक की मीडिया में आ रहे खबरों के मुताबिक 100 रुपए के पुराने नोट को बदलने की अवधि मात्र 30 April तक ही निरधारित की गई है उसके बाद यह सभी नोट अमान्य हो जाएंगे।

आखिर क्यों लिया गया यह बड़ा फैसला RBI Updates

आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दें यह खबर सामने आ रही है कि 36 दिनों बाद ₹100 के नोट अमान्य होने वाले हैं। खबर से पूरे माहौल में अफड़ा तफड़ी मची हुई है। मगर आपको बता दे मीडिया में या फिर इंटरनेट पर और कहीं भी इस विषय में कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है। हालांकि आधिकारिक वेबसाइट भी इस खबर की पुष्टि करता है। 

19 जुलाई 2018 को लिया गया था यह फैसला

यदि हम अधिकारी की वेबसाइट की माने तो आपको बता दे सबसे पहले 19 जुलाई 2018 को आरबीआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर एक नए ₹100 के नोट की तस्वीर साझा की गई थी। इस दौरान यह बात स्पष्ट हो गई थी कि आने वाले समय में इस नोट को स्वीकार किया जाएगा। हालांकि आपको बता दे सरकार ने पुराने नोट को 30 अप्रैल तक बदलने के लिए कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की है बल्कि नए नोट की शुरू हो जाने के बाद भी पुराने नोट मान्य होंगे। और इसलिए आप उनका कहीं भी इस्तेमाल कर सकेंगे।