भारतीय रेलवे को देश की सबसे बड़ी लाइन कहा जाता है। रेलवे ने छोटे शहरों से लेकर बड़ें शहरों को जोड़ा हुआ है। भारतीय लोगों के लिए इंडियन रेलवे में यात्रा करना काफी सुविधाजनक और सेफ है, इस कारण से हर रोज करोड़ों लोग देश के रेल में सफर करते रहते हैं।

सफर करने वालों की सुविधा को देखते हुए रेलवे हजारों ट्रेनों का संचालन कर रहा है, इसके अलावा देश की हर जगह पर रेलवे स्टेशनों का भी निर्माण किया गया है। जिससे लोगों को आसानी से उनके घर के पास से ट्रेन की सुविधा दी जा सके, और वह आराम से सफर कर सकें। आज हम रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा।
इस नियम के बारे में हर सफर करने वाले यात्री को इसकी जानकारी होनी चाहिए।

आपको ट्रेन से सफर करने के दौरान ट्टिकट होने के बाद भी जुर्माने का पेमेंट करना पड़ सकता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। रेलवे नियमों के अनुसार यदि आपकी ट्रेन दिन की है तो आपको ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्टेशन पर जाना होगा। और यदि ट्रेन रात के समय की है तो 6 घंटे पहले जाकर स्टेशन पर इंतजार करना होगा। यदि आप बताए गए समय पर स्टेशन पर जाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं चुकाना होगा। यदि आप ऊपर बताए गए समय से ज्यादा समय तक स्टेशन पर रूकते हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा।