देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम ने करवट ली है। बता दें की पिछले दो दिन से सुबह शाम कड़ाके की सर्दी के बीच आज बुधवार को Delhi-NCR में बारिश भी हुई। हालांकि दोपहर में हुई इस हल्की बारिश से मौसम में सर्दी पहले से अधिक बढ़ चुकी है। आपको बता दें की मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान लगाया था और 31 से 3 फरवरी तक बारिश की आशंका जताई थी। अब हल्की बारिश होने से हालांकि कोहरे में कमी आएगी लेकिन सर्दी का प्रकोप पहले से ज्यादा देखने को मिलेगा।

सुबह छाया रहा कोहरा

आपको बता दें की आज सुबह मौसम में कोहरा छाया रहा हालांकि इसके बाद में हल्की धूप निकली लेकिन दोपहर होते होते मौसम ने करवट बदली और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, सोनीपत सहित कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। आईएमडी की और से कहा गया है की 31 जनवरी के आसपास शहर तथा इसके आसपास में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ रहा है। सुबह के समय दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्र कोहरे से ढके रहें, जिसके कारण विजिबिलिटी जीरो हो गई थी और हवाई, रेल तथा सड़क मार्ग काफी प्रभावित हुए।

यातायात हुआ प्रभावित

विजिबिलिटी शून्य होने के कारण इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हवाई उड़ाने काफी प्रभावित रहीं। एक अधिकारी ने इस बारे में बताया की IGI एयरपोर्ट पर सुबह तीन उड़ानों ने अपना रास्ता बदला। इसके अलावा एक अन्य अधिकारी ने बताया की घने कोहरे के कारण कई ट्रेने भी लेट हुई हैं। IMD का कहना है की शाम या रात को 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं तथा हल्की बारिश होने की संभावना भी है।

मौसम में रहेगा उतार चढ़ाव

मौसम विभाग के एक अधिकारी का कहना है की पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 फरवरी तक मौसम में उतार चढ़ाव की स्थिति बानी रहेगी। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो की औसत मौसम से एक अंक कम है। 30 जनवरी तक दिल्ली में अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो की 13 सालों में सबसे कम रहा है। इसके अलावा वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 8:00 बजे 370 दर्ज किया गया, जो की “बहुत खराब” श्रेणी में आता है।