1 rupee coin: 1 रुपए का सिक्का आपने भी इस्तेमाल भी किया होगा और करते भी होंगे. लेकिन क्या आपको पता है 1 रुपए का सिक्का में कुछ खासियत होनी चाहिए. कुछ कुछ समय के बाद एक रुपए के सिक्के बदले है. इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. इसकी कीमत भी लाखों में है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कोई भी पुराना सिक्का या नोट उसमे खासियत होनी चाहिए. आपको इसके पैसे मिलेंगे. ऐसे में बात अगर इस एक रुपए के सिक्के में मिलने वाली खासियत की बात करें तो एक रुपए के सिक्के में गेहूं की बाली होनी चाहिए. उसके एकदम बीचों-बीच एक स्टार भी बना हुआ होना चाहिए. साथ ही इस सिक्के पर साल जरूर लिखा हुआ होना चाहिए. अगर आपके पास भी ऐसा यूनिक सिक्का है तो यकीन मानिए आप पर लक्ष्मी जी बहुत ज्यादा मेहरबान है. क्योंकि आप इसे आसानी से मुंहमांगी कीमत पर बेच सकते है. चलिए आपको बताते है की आप इन्हे कहाँ बेचें.

जानिए कहाँ बेचे 1 रुपए का सिक्का

अगर आप के पास भी पुराने सिक्के और नोट पड़े हुए जिन्हें बेच कर आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो आपको इसके लिए OLX और ebay जैसी वेबसाइट पर खुद को एस अ सेलर रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद आपको वहां खुद की सारी डिटेल्स डालनी होगी. जैसे की ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर. इतना कुछ करने के बाद आपको आखिर में अपने पास मौजूद पुराने सिक्के या नोट का फोटो क्लिक करना डालना होगा. और आपका काम यहाँ पर खत्म. इसके बाद जिसे भी आपका नोट पसंद आएगा वो खुद आप से कांटेक्ट कर लेगा.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.