PM Kisan Yojana जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी देशभर के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए बहुत सारी नई योजनाएं चला रहे हैं। ऐसे में पीएम किसान योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिससे किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है।

आपको बता दे इस बार 15वीं किस्त जो जारी की जाने वाली है उसमें सरकार की तरफ से बहुत सारे नए अपडेट जोड़े गए हैं। ऐसे में इस बार ऐसी स्थिति भी सामने आ सकती है कि कई लोगों को लाभार्थी की सूची से हटा दिया जाए। अगर आप एक केवाईसी नहीं कर रहे हैं या फिर आपने अभी तक ई केवाईसी पूरी नहीं की है तो आपको इस सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

15वी किस्त पर बड़ी अपडेट PM Kisan Yojana

भारतीय सरकार की तरफ से पीएम किसान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी कर दी गई है लेकिन अब तक की जो बड़ी खबरें सामने आ रही है उसके अनुसार इस योजना में बहुत सारे नए परिवर्तन किए गए हैं।

Must Read

आपको बता दे अगली किस्त के दौरान लाभार्थियों की संख्या में बहुत भारी कमी नजर आ सकती है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों का नाम सूची से बाहर निकाला जा रहा है। इस बार सूची से ऐसे लोगों का नाम बाहर निकल जाएगा जिन्होंने अब तक ई केवाईसी नहीं कराई है।

किस्त से यह लोग हो सकते हैं वंचित

आपको बता दे अगर अपने बीवी तक केवाईसी पूरी नहीं की है तो जल्द कर ले वरना आपको भी 15वीं कष्ट का लाभ नहीं दिया जाएगा। किसान अपने पास की किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर या फिर पीएम किसान पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ई केवाईसी कर सकते हैं। ऐसा नहीं करने पर सरकार आपको किस्त से वंचित कर देगी और सूची से आपका नाम बाहर कर दिया जाएगा।