आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने इनकम सोर्स को लगातार बढ़ाता जा रहा है। उसको जहां से भी आमदनी हो रह है वह वहीं से पैसा बनाने में लगा हुआ है। ऐसे में वर्तमान में पुराने नोट तथा सिक्कों को ऑनलाइन माध्यम से सेल करके भी लोग काफी पैसा कमा रहें हैं और घर बैठे आमदनी कर रहें हैं।

आज हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं कि आप किस प्रकार के पुराने सिक्के को सेल करके घर बैठे लखपति बन सकते हो। आज मार्केट में ऐसे कई सिक्के हैं। जो काफी महंगे दामों में सेल किये जा रहें हैं। लेकिन आज हम आपको 1 रुपये के सिक्के के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

1 रुपये के सिक्के की खासियत

आपको बता दें कि आपके सिक्के या नोट में कुछ न कुछ खासियत होनी ही चाहिए। तब ही वह काफी ज्यादा दामों में सेल होता है। आज हम आपको 1 रुपये के सिक्के की खासियत के बारे में बता रहें हैं। आपको बता दें कि आपके 1 रुपये के सिक्के में गेंहू की बाली होनी चाहिए।

इसके अलावा इस सिक्के में जहां पर 1 रुपया लिखा हुआ है वहां पर बीच में एक स्टार का निशान भी होना चाहिए। यदि आपके पास में ऐसा कोई सिक्का है तो आप इस सिक्के को 3 लाख रुपये तक में आसानी से बेच सकते हैं तथा घर बैठे लखपति बन सकते हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से अपने इस सिक्के को सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन सेल करें अपना सिक्का

इसके लिए आपको सबसे पहले OLX और ebay जैसी वेबसाइट पर जाना होता है तथा वहां पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करना होता है। अब आपको वहां अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करना होता है। इसके बाद आपको वहां अपने सिक्के की दोनों और की तस्वीरें अपलोड करनी होती है। इसके बाद आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है तथा जिस किसी को आपका सिक्का खरीदना होता है। वह सीधे आपको कॉल करता है।

Disclaimer: आरबीआई के गाइडलाइन के तहत नोट को बेचना और खरीदना गैरकानूनी है। tazahindisamachar. Com इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। कृपया नोट बेचने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें।