घेवर की रेसिपी: रक्षाबंधन का त्योहार जल्द आने वाला है, इस रक्षाबंधन के त्यौहार पर आप राजस्थानी घेवर बना सकते हैं। घेवर एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है। जिसे बच्चों से लेकर बड़े हर किसी को खाना काफी पसंद करते हैं। घेवर खास तौर पर राजस्थान की मिठाई है। सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि घेवर को पूरे भारत में काफी पसंद की जाती है। घेवर की स्वाद इतनी अच्छी होती है कि जो इसे एक बार खाते है, वह इसके स्वाद को भूल नहीं पाते है। तो चलिए घेवर बनाने की रेसिपी के बारे में जानते हैं।

राजस्थानी घेवर बनाने की सामग्री

1 से 2 बढ़ी कप घी
2 से 2.5 कप मैदा
1 कप ढंडा दूध
2 कप चीनी
1 कप ड्रायफ्रूट्स
4 से 5 आइस क्यूब (बर्फ के टुकड़े)
1 चम्मच नींबू का रस
1 कप ठंडा पानी
तेल या घी तलने के लिए
1 चम्मच इलायची पाउडर

राजस्थानी घेवर बनाने की रेसिपी

यदि आप राखी के त्यौहार पर राजस्थानी घेवर बनाना चाहते हैं। तो बता दे कि राजस्थानी घेवर बनाने की रेसिपी काफी आसान है। घेवर को बनाने में थोड़ा ज्यादा समय तो जरूर लगता है, लेकिन घेवर खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।

घेवर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पतीले में आधा कप घी को ले लेना होगा उसके बाद आपको उसमे 4 से 5 आइस क्यूब यानी बर्फ के टुकड़े को डालकर उसे मोटाई और मलाईदार होने तक अच्छे से मिलालेना होगा।

जब आपको लगे कि घी सफेद और मलाईदार हो गया है तब आपको 2 कप मैदे को डाल कर और थोड़ी देर मिला लेना होगा। मैदा को घी के साथ मिलाने के बाद अब आपको 1 कप ढंडा दूध को डाल कर उसे मिलालेना होगा।

घी और मैदा के मिश्रण में एक कप ठंडा दूध डालकर मिला लेने के बाद अब आपको एक कप ठंडा पानी को मिश्रण में डालना होगा। ठंडा पानी मिश्रण में डालने के बाद आपको उसे तब तक फेंटना होगा जब तक मिश्रण में मैदे की गांठ खतम ना हो जाए। अब आपको इस घोल में 1 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लेना होगा।

•अब आपको घेवर को तलने के लिए एक कढ़ाई ले लेनी होगी। अब आपको कड़ाई में घेवर को टालने के लिए तेल या देसी घी को लेना होगा।

•जब आपको लगे कि कढ़ाई गरम हो गई है, तब आपको 2 टेबलस्पून करके घेवर के मिश्रण को कड़ाई में डालना होगा और इसे आपको थोड़ा थोड़ा करके लगभग 10 बार डालना होगा। और गैस के फ्लेम को मीडियम जरूर कर ले और घेवर को सुनहरा रंग होने तक तलें।

•घेवर को तलने के बाद आपको उसे एक बर्तन में निकाल लेना होगा। अब आपको एक पतीले में 2 से 3 कप पानी और 1 कप चीनी को लेकर उसे चाशनी होने तक पका लेना होगा।

• चाशनी बन जाने के बाद आपको घेवर को चाशनी में कुछ देर तक भिगोकर रखना होगा। उसके बाद घेवर को चाशनी से बाहर निकालकर ऊपर से ड्रायफ्रूट को गार्निश करना होगा।

तो इस तरीके से आप राखी के त्योहार पर अपने परिवार के सभी सदस्यों के लिए राजस्थानी घेवर की मिठाई बना सकते हैं।