राजस्थान में 199 सीटों पर मतगणना चल रही है और 1800 से अधिक उम्मीदवार इन चुनावों में अपनी किस्मत को आजमा रहें हैं। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। बीते कुछ दशकों की बात करें तो राजस्थान में प्रत्येक विधान सभा चुनाव में सरकार परंपरागत रूप से बदल जाती है।

इस बात कांग्रेस की सरकार राजस्थान में थी लेकिन इन चुनावों की मतगणना में बीजेपी अपनी बढ़त बना कर आगे चल रही है। अब तक ए रुझानों में बीजेपी बहुमत से राजस्थान में अपनी सरकार बनती नजर आ रही है। राजस्थान में अब बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे हैं। बता दें कि राजस्थान में तीन दशकों से लगातार सरकार बदलती आ रही है।

बीजेपी चल रही है आगे

अभी तक ए रुझानों से यह लग रहा है कि इस बार राजस्थान में बीजेपी अपनी सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी। आपको जानकारी दे दें की बीजेपी 112 सीटों पर आगे चल रही है। जब की कांग्रेस मात्र 71 सीटों पर आगे चल रही है। सीएम अशोक गहलोत सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से 26396 वोटों से जीत चुके हैं। उन्होंने यहां बीजेपी के महेंद्र सिंह राठौड़ को हराया है। बीजेपी की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से 103010 वोटों से जीत चुकी हैं। वह 2003 से यहां लगातार जीतती आ रहीं हैं।

1 सीट पर स्थगित हुआ चुनाव

आपको जानकारी दे दें कि राज्य में 199 सीटों पर चुनाव हुआ है। लेकिन एक उमीदवार की मृत्यु के कारण इस सीट के चुनाव को स्थगित कर दिया गया है। इसको लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि राजस्थान के नए सीएम को लेकर जल्दी ही बिना किसी दिक्कत के फैसला होगा। आपको बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को 199 सीटों के लिए विधान सभा चुनाव हुए थे लेकिन राज्य की करणपुर सीट के कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण इस सीट के चुनाव को स्थगित कर दिया गया था।