Whether Alert: अभी हाल ही में हमारे भारत के मौसम विज्ञान विभाग यानी की IMD ने 4 दिसंबर की शाम को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और चेन्नई के बीच एक चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई है. उनका कहना है की इस चक्रवात का प्रभाव सबसे ज्यादा तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश पर पड़ सकता है. उन्होंने ये भी बताया है की इस चक्रवात का असर तेलंगाना, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों देखने को मिल सकते है जिसके वजह से भारी बारिश और आंधी की आशंका जताई है. मौसम विभाग के हिसाब से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे समुद्री इलाके के ऊपर लो प्रेशर का क्षेत्र गहरे डिप्रेशन में बदला है जिसके वजह से इस चक्रवात की शुरुरात हुई है.

यहाँ टकरा सकता है तूफान

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस बात को खुद IMD ने बताया है की 3 दिसंबर से ही दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. बदलने के बाद ये चक्रवात उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के इलाकों को पार करेगा. इसके बाद 4 दिसंबर की शाम को ये चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच उत्तरी तमिलनाडु के तट पर एक चक्रवाती तूफान के रूप ले सकता है.

18 हजार पुलिसकर्मी कर रहे है ड्यूटी

आपको जानकर हैरानी होगी की इस चक्रवात से निपटने के लिए एक दो हज़ार नहीं बल्कि 18 हज़ार पुओलिस कर्मियों को ड्यूटी पर नियुक्त किया गया है. ताकि आम लोगों को इससे कोई भी हताहत ना हो. एक रिपोर्ट के हिसाब से इन 18 हज़ार पुलिस कर्मियों के अलावा ट्रैफिक वार्डन और होम गार्ड के साथ लगभग 3000 ट्रैफिक पुलिस कर्मी और भी ड्यूटी पर रहने वाले हैं.’यही नहीं वहां के पुलिस कमिसनर का कहना है की वो पहली बार एक पुलिस अस्पताल शुरू करेंगे. इसमें ऐसी टीम होंगी जो किसी भी मुसीबत के वक़्त खड़ी रहेगी. कमिसनर का कहना है की एम्बुलेंसों के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर भी शुरू किया जा रहा है ताकि तत्काल आवाजाही में कोई दिक्क्त ना हो.