Rajasthan Assembly Elections Result 2023: राजस्थान चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में कैद हो चुका है। और अब लोगों को बेसब्री से इंतजार है रिजल्ट का। राजस्थान सहित जिन-जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं वहां 3 दिसंबर को मतगणना होनी है, जिसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। आज की रात सभी के लिए काफी भारी है। यदि राजस्थान में मतगणना की तैयारियों की बात करें तो, पूरे प्रदेश में कुल 51890 बूथों पर मतदान हुआ है। जिनकी गणना के लिए सभी मतगणना केंद्र पूरी तरह से तैयार किये जा चुके हैं। 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल वोटों की गिनती होगी और सुबह 8:30 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की गिनती शुरू होगी।

चुनाव आयोग के निर्देश की मानें तो जहां 500 पोस्टल बैलेट होते है वहां अलग से काउंडिंग टेबल लगाए जा रहे हैं। शनिवार 2 दिसम्बर को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में प्रेस वार्ता की जिसमें उन्होंने 3 दिसम्बर को होने वाली काउंटिंग के तैयारियों की जानकारियां दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश के 33 जिलों में 36 जगहों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हर टेबल पर 2 कर्मचारी गणना के लिए होंगे। इस तरह से पूरे प्रदेश में कुल 2552 टेबल होंगे। उन्होंने बताया कि यदि ईवीएम में किसी तरह की दिक्कत हुई तो वीवीपैट की पर्चियां को गिना जाएंगा। यदि किसी प्रत्याशी को किसी तरह के आशंका है कोई शिकायत है तो उसके लिए पुनर्गणना की व्यवस्था की जाएगी। लेकिन पुनर्गणना के लिए पहले सभी राउंड की गिनती पूरी की जयेगी उसके बाद रिकाउंटिंग के लिए लिखित में आवेदन देना होगा। सुबह 9:15 बजे तक पहले राउंड का रुझान आएगा।

विजय जुलूस पर 5 दिसम्बर तक लगा है प्रतिबंध:
पत्रकार वार्ता के दौरान राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, चुनाव के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 144 लगा रखी है। और पूरे प्रदेश में 5 दिसम्बर तक आदर्श आचार संहिता लागू है। इसीलिए 5 दिसंबर तक विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगाया गया है। शासन के सख्त निर्देश हैं कि यदि कोई प्रत्याशी जीत के बाद विजय जुलूस निकालता है तो वो कानूनी अड़चन में फंस सकता है।

राजस्थान में चलेगा गहलोत का जादू या मोदी मैजिक:
राजस्थान में यदि चुनाव के बाद हुए एग्जिट पोल की बात करें तो कई एग्जिट पोल में गहलोत सरकार के विकास की योजनाओं को महत्व देने की बात कही और एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बनने की भविष्यवाणी की वहीं दूसरी ओर यदि मोदी मोदी मैजिक के बात करें तो कुछ एग्जिट पोल में इस बार बदलाव के रुख की बात कही है और इस बार राजस्थान में इस बार भाजपा को सत्ता में काबिज होने की भविष्यवाणी की है।