नई दिल्‍ली। 6 नवंबर को दिल्ली में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया। लेकिन यह मैच उनकी हार जीत से उतना चर्चा में नही आया जितना एक विवाद ने इस मैच को ज्यादा चर्चित कर दिया।  इस खेल में एंजेलो मैथ्यूज के टाइम आउट का ऐसा विवाद सामने आया, जिसने एक खिलाड़ी के लिए बारी पड़ गया। मगर यहां बता दें कि मैथ्यूज से पहले इस तरह के मामले में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी टाइम आउट होने से बाल-बाल बचे थे।

6 नवंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए मैच में खेल के बीच में ही एक बड़ा विवाद देखने को मिला। जिसमें श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज के टाइम आउट से बात छिड़ गई। मैथ्यूज अब इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट होने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। मगर मैथ्यूज से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी टाइम आउट होने से बाल-बाल बचे थे।

‘टाइम आउट’ होने से बचे गांगुली

16 साल पहले 2007 में जब भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट मैच खेला जा रहा था। उस मैच के चौथे दिन भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे ओवर में 6 रन पर ही दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए थे. वीरेंदर सहवाग और वसीम जाफर आउट हो गए थे.

सौरभ गांगुली के मैदान को 6 मिनट की हुई देरी

इसके बाद सचिन तेंदुलकर को आना था, लेकिन वो मैच के दौरान मैदान से बाहर थे। और वो एक निर्धारित समय से पहले बैटिंग के लिए नहीं आ सकते थे। और वीवीएस लक्ष्मण नहाने चले गए थे। उस दौरान सौरव गांगुली ही बचे थे जो ट्रैकसूट में घूम रहे थे। तब उन्हें मैदान में उतारने के लिए पूरे स्टाफ तैयार करने में जुट गया।

उन्हें जल्द से जल्द मैदान में उतारने के लिए किसी ने पैड पहनाया, तो किसी ने थाई बांधने का काम किया। इस तरह से तैयार होने में गांगुली को मैदान पर आने में 6 मिनट की देरी हो गई थी। जबकि नियम के मुताबिक, उन्हें 3 मिनट के अंदर ही मैदान पर पहुचाना जरूरी था। जब गांगुली 6 मिनट की देरी से मैदान में आए, तब अंपायर ने साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान ग्रीम स्मिथ को सारे नियम और मामला समझा दिया था.

साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान स्मिथ ने किसी भी तरह की अलोचना किए बिना टाइम आउट की अपील नहीं की। उन्होंने खेल भावना का ध्यान रखा और गांगुली को टाइम आउट नहीं होने दिया. इस तरह उस मैच में गांगुली टाइम आउट होने से बाल-बाल बच गए थे।

लेकिन बांग्लादेश और श्रीलंका के इस मैच में एकदम उलटा देखने को मिला था. यहां बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज समय पर क्रीज पर आने के बाद भी उन्हें खेलने सो रोक दिया गया। बस उनकी गलती उस दौरान यह हो गई थी कि उनके हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई थी जिसके चलते उसने पहली बॉल खेलने में देरी कर दी. जिस कारण बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन की अपील के बाद मैथ्यूज को टाइम आउट दिया गया।