नई दिल्ली। 8 अक्टूबर को वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा। दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 199 रन बनाए और भारत को 200 रनों का लक्ष्य मिला।

भारत केी ओर से खेले जाने वाले इस मैच की शुरूआत काफी खराब रही। क्योकि इस मैच में  रणबांकुरे के मैदान में उतरते ही महज 2 रन के स्कोर पर भारत के तीन विकेट उखड़ गए, तब ऐसा लगने लगा जैसे भारत के हाथ से ये मैच निकल जायेगा। लेकिन केएल रहुल और विराट कोहली टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को संभालने के लिए लंबा समय क्रीज पर बिताया, इस बीच सिंगल और डबल लेकर दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करते हुए 165 रन की साझेदारी निभाई।

लेकिन इस मैच मे रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर तीनों ही खिलाड़ी बिना खाता खोले ही आउट हो गए। तब उनके इस खराब प्रदर्शन को देख क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj singh) ने काफी नाराज़गी जाहिर की। इतना ही नही उन्होने टीम मैनजमेंट के फैसले को लेकर भी सवाल उठाते हुए अपनी नराजगी जाहिर की। हालांकि टीम इंडिया के भरोसेमंद दोनों बल्लेबाजों ने भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया।

टीम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्णय लिया। लेकिन इनकी शुरुआत काफी खराब रही, तीसरे ओवर में मिचल मार्श का पहला विकेट गिरा। बुमराह की खतरनाक बॉल पर कोहली ने उनका शानदार कैच लपका। बाद मे डेविड वार्नर और स्टिव स्मिथ ने पारी को संभालते हुए 69 रन जोड़े। इसके बाद वार्नर 41 रन पर कुलदीप की गेंद पर ढेर हो गए।

ऑस्ट्रेलिया की लड़खड़ाती पारी को संभालने के लिए लाबुशेन आए,तभी स्मिथ 46 रन बनाकर रविंद्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मैक्सवेल, कैरी और ग्रीन पलक झपकते पवेलियन लौट गए। जिसके बादअब ऑस्ट्रेलिया की स्थिति काफी बुरी हो गई। लेकिन कप्तान कमिंस और स्टार्क ने मिलकर पारी को संभाला और 199 रन के साथ सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचा दिया।

विश्वकप 2023 के पहले मुकाबले में भारतीय बॉलर्स ने अपना शानदार जौहर दिखाया है। रविंद्र जडेजा को तीन विकेट और कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट ले कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। इसी के साथ टीम इंडिया 6 विकेट के बड़े अंतर से अपना पहला मैच जीत लिया। और जानकार तो ये भी बता रहे हैं कि हो सकता है भारत सीधे सेमीफाइनल में ना पहुच जाए।