Quinton De Kock Retirement भारत में चल रहे विश्व कप का सेमीफाइनल का दूसरा मैच साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पूरा हुआ। 16 नवंबर गुरुवार को हुए सेमीफाइनल के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत रही। अब ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया विश्व कप के फाइनल के लिए चुने जा चुके हैं। विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को होने वाला है।

इस दौरान साउथ अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी क्विंटन डि काक ने हर पर अपना दुख जताते हुए वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया। सेमीफाइनल का हुआ दूसरा मैच उनका वनडे का आखिरी मैच रहा। हालांकि वे टीम के हर से काफी दुखी थे फिर भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को दिल से बधाई दी और उनकी जीत की कामना की।

वनडे से लिया संन्यास Quinton De Kock Retirement

साउथ अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी क्विंटन डि कॉक ने विश्व कप के सेमीफाइनल के दूसरे मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में साउथ अफ्रीका की हार हुई। वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले क्विंटन ने वर्ल्ड कप सीरीज के बाद वनडे से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। हालांकि उन्होंने टेस्ट मैच खेला पहले ही छोड़ दिया है अभी केवल T20 सीरीज में भाग लेंगे।

Must Read

16 नवंबर गुरुवार को हुए विश्व कप के सेमीफाइनल के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने साउथ अफ्रीका की टीम तीन विकेट से हार गई। साउथ अफ्रीका की टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया मगर फिर भी क्विंटन को निराशा भरी हर के साथ विदाई लेनी पड़ी। टीम के लिए क्विंटन का संन्यास लेना एक दुखद खबर तो थी मगर उसके साथ-साथ सेमीफाइनल में हर जैसी दुखद घटना से क्विंटन और दुखी हुए।

जाते जाते आखिरी मैच में रचा इतिहास

जैसे कि हमने आपको बताया क्विंटन डि कॉक ने टेस्ट मैच से पहले ही संन्यास ले लिया था और अब वह वनडे से भी संन्यास ले रहे हैं। 16 नवंबर को हुए अपने आखिरी मैच में उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया और इतिहास रचा। साउथ अफ्रीका ने 2023 में हुए विश्व कप में कुल 10 मैच खेल।

इन दिस मैच में क्विंटन ने कुल 594 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की किसी भी बल्लेबाज ने अभी तक इतना अधिकरण नहीं बनाया है। साउथ अफ्रीका की टीम की तरफ से यह एक विश्व रिकॉर्ड रहा। इन 10 मैच में क्विंटन निकल तीन शतक बनाए। केवल इतना ही नहीं बल्कि विकेट कीपिंग करते हुए क्विंटन ने पूरे विश्व कप टूर्नामेंट में कुल 20 विकेट लिए। जो की साउथ अफ्रीका के लिए एक खूबसूरत वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा। जाते-जाते अपने आखिरी मैच में क्विंटन ने बहुत खूबसूरत प्रदर्शन देकर पूरी दुनिया में अपने नाम का झंडा लहराया।