U-19 World Cup – कोई है रेफरी तो कोई एयरलाइन कंपनी में काम कर रहा है। भारत के लिए पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम क्या कर रही है और इस वक्त कहां है? जाहिर सी बात है ज्यादातर लोग इस बारे में जानकारी नहीं रखते होंगे, लेकिन आपको बता दे टीम के बहुत सारे लोग कंपनी में और अलग-अलग स्थान पर काम कर रहे हैं उन्हें भारतीय टीम में भी जगह नहीं मिली है। वर्तमान समय में भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। लेकिन इसे भारतीय प्लेयर ने सबसे पहले साल 2000 में जीता था उसे वक्त मोहम्मद कैफ ने भारतीय टीम की अगवाई की थी।

आज इस समाचार लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं की पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के लोग क्या कर रहे हैं और कहां काम कर रहे है। हम उस मैच के स्टार प्लेयर के साथ-साथ आपको कुछ अंदर की खबरों के बारे में भी बताएंगे।

अब U-19 World Cup भी हो गया है खास

आज के समय में क्रिकेट की दुनिया में अंडर-19 वर्ल्ड कप भी बहुत खास हो गया है। साल 2024 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। इस किताब को भारत में सबसे पहले साल 2000 में जीता था और उसे वक्त भारतीय टीम की अगवाई कप्तान मोहम्मद कैफ ने की थी। उस मुकाबले में भारत में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था।

आपको बता दे साल 2000 में भारत की तरफ से अंडर-19 मुकाबला खेलने वाली टीम अब लगभग सन्यास ले चुकी है। उस टीम के कुछ लोग कंट्री में धूम मचा रहे हैं तो कुछ लोग मैच के रेफरी बन चुके है। हम उस मैच के कुछ स्टार प्लेयर की जानकारी आपके समक्ष रख रहे हैं।

Manish Sharma

साल 2000 में भारत के पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद मनीष शर्मा का नाम देश के बेहतरीन क्रिकेटरों में शामिल किया गया था। उस समय अंडर-19 वर्ल्ड कप में यह ओपनर के रूप में बैटिंग करते थे। इन्होंने टूर्नामेंट में भारत के लिए आठ मैच खेले और 257 रन बनाए थे। इन्होंने कुछ दूसरे इंडियन क्रिकेटर लीग के माचो में हिस्सा लिया घरेलू स्तर पर पंजाब का प्रतिनिधित्व करते थे। यह कभी भी भारत की सीनरी शामिल नहीं हो पाए और लगभग उनका करियर समाप्त हो गया।

Must Read

रवनीत रिकी

यह भारत के सलामी बल्लेबाज थे, जिन्होंने अंडर 19 टूर्नामेंट में आठ मैच खेले और 340 रन बनाए थे। हालांकि मनीष शर्मा की तरह ही अच्छा खेलने के बावजूद दिया है सीनियर टीम में जगह नहीं बना पाए थे। वर्तमान समय में यह एयर इंडिया के लिए काम करते हैं और घरेलू क्रिकेट में कोच के रूप में भी काम करते हैं।

मोहम्मद कैफ

हवा भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज गेंदबाज और कप्तान थे। उस मुकाबले में उन्होंने जबरदस्त जलवा दिखाया था। उन्होंने उसे टूर्नामेंट के आठ माचो में 170 रन बनाए और आठ विकेट चटकाए थे। वह कप्तान थे और भारत की सीनियर टीम के साथ कुछ समय तक खेलने का मौका भी मिला था। उन्होंने आगे चलकर भारत के लिए 13 टेस्ट और 125 ओडीआई मैच खेले थे। आज के समय में मोहम्मद कैफ कंट्री की दुनिया का एक जाना माना नाम है वह भारत के अलग-अलग मैच में कमेंट्री का काम करते हैं।

युवराज सिंह

भारत में इस नाम को न जानने वाला शायद ही कोई होगा। इन्होंने उसे मैच में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड जीता क्योंकि 8 मैच के टूर्नामेंट में इन्होंने 12 विकेट लिए और 203 रन बनाए। उन्होंने 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने भारत की तरफ से बहुत तहलका मचाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में छह छक्के लगाए थे। मैच के दौरान उनके आक्रामक बिहेवियर उन्हें बेस्ट बनता है।

नीरज पटेल

उस वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट में इन्होंने चार पारियों में बैटिंग की थी और बहुत ही जबरदस्त खेल दिखाया था। इन्होंने उन चार पारियों में 66 के एवरेज से 133 रन बनाया था। जिस साल राजस्थान रॉयल ने आईपीएल जीता था क्या राजस्थान रॉयल की तरफ से खेल रहे थे। 2015 तक सक्रिय रूप से खेलने के बाद इन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

इस तरह बहुत सारे प्लेयर अभी संन्यास ले चुके हैं मगर वह अपने पुराने जबरदस्त मैच के कारण आज भी याद रखे जाते है। अगर आप किसी पुराने खिलाड़ी के बारे में कुछ अन्य रोचक जानकारी जानना चाहते हैं तो कमेंट में अपने विचार जरुर प्रकट करें।