Yo Yo Test: क्रिकेट मैच में हिस्सा लेने से पहले जितने खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में चुना जाता है उनका यो यो टेस्ट होता है। यो यो टेस्ट हर खिलाड़ी का बारी-बारी से होता है और क्रिकेट मैच का हिस्सा बनने के लिए यह टेस्ट पास करना जरूरी होता है। 

एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम तैयार है। भारतीय टीम की तरफ से जितने लोग खेलने वाले हैं उनका यो यो टेस्ट शुरू हो गया है। इसी बीच विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पर यह साझा किया कि वो यो यो टेस्ट में पास हो गए है।अगर आप नहीं जानते की Yo Yo Test क्या है तो लिए आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझेंगे।

जानिए क्या होता है Yo Yo Test?

Yo Yo Test

Yo yo test का पूरा नाम इंटरमिटेंट रिकवरी टेस्ट होता है। यह टेस्ट बीते कुछ सालों से चर्चा का विषय बना हुआ है। यह बहुत ही रोचक टेस्ट होता है जिसके जरिए यह चेक किया जाता है कि खेलने वाला खिलाड़ी पूरी तरह से फिट है या नहीं।

Must Read: 

किस टेस्ट में दो कोन सेट रखा जाता है, उन दोनों सेट के बीच की दूरी 20 मीटर होती है और उसमें खिलाड़ी को एक निर्धारित समय में कई बार दौड़ना होता है। हर खिलाड़ी इसे कम से कम समय में बेहतरीन तरीके से पूरा करना चाहता है।

मैच खेलने से पहले यो यो टेस्ट होता है और इसके बाद खिलाड़ी को फिट माना जाता है जिसके बाद वह मैच में अपना प्रदर्शन दिखाने जा सकता है।

जानिए कब होगा भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना

भारत का एशिया कप का पहला मैच पाकिस्तान के साथ होने वाला है। यह मैच 2 सितंबर को आयोजित किया गया है। 2 सितंबर को एशिया कप 2023 में भारत पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाला है।

इसके लिए बीसीसीआई की तरफ से 17 खिलाड़ियों को चुना गया है। इसमें रोहित शर्मा कप्तान होंगे और हार्दिक पांड्या को उप कप्तान बनाया गया है। हर कोई इस मैच के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है जल्द ही हम प्लेइंग इलेवन की लिस्ट भी अपलोड करेंगे।