ऐतिहासिक कहानियां जितनी जानी जाए कभी खत्म नहीं होती है। ऐसे में लोगों के जुबान पर हिंदुस्तान की मल्लिका अनारकली और मुगलों के शासन के बारे में किसे नहीं पता। मुगल शासन के वक्त की प्रथा काफी बुरी मानी जाती थी। जहां पर महिलाओं को कई शर्मनाक कार्य में जबरदस्ती घुसाया जाता था। सभी को पता है कि अकबर के हरम में अनारकली की खूबसूरती कि काफी चर्चाएं थी।  अनारकली की खूबसूरती हीं उनको बाकी रानियों से अलग बनाया था। इसी वजह से अकबर ने उनको हरम में एक अलग कैद करके रखा था।

अनारकली भारत के मुगल काल में एक प्रसिद्ध हस्ती थीं। प्रचलित कहानी के अनुसार, वह बादशाह अकबर के दरबार में एक खूबसूरत तवायफ थी, जिसे राजकुमार सलीम से प्यार हो गया, जिसे बाद में बादशाह जहाँगीर के नाम से जाना गया। हालाँकि, उनके प्यार की मनाही थी क्योंकि अनारकली एक सामान्य थी और राजकुमार शाही परिवार का सदस्य था।

जब अकबर को उनके रिश्ते के बारे में पता चला, तो वह बहुत क्रोधित हुआ और उसने अनारकली को एक दीवार में जिंदा दफन करने का आदेश दिया। कहानी के कुछ संस्करणों से पता चलता है कि राजकुमार ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन असफल रहा।

दूसरी ओर, मुगल हरम शाही महल के भीतर महिलाओं के क्वार्टरों की एक जटिल और विस्तृत व्यवस्था थी। यह एक ऐसा स्थान था जहाँ सम्राट की पत्नियाँ, उपपत्नी, महिला रिश्तेदार और अन्य महिलाएँ रहती थीं, और अक्सर सख्त नियमों और रीति-रिवाजों से घिरी रहती थी।

लोकप्रिय संस्कृति में, अनारकली की कहानी को साहित्य, रंगमंच और फिल्म के विभिन्न रूपों में रोमांटिक और चित्रित किया गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इतिहासकारों और विद्वानों के बीच कहानी की सटीकता पर बहस हुई है, और इसकी सत्यता को साबित करने के लिए कोई ठोस रिकॉर्ड नहीं हैं।