Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingराशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को नहीं...

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

आपको बता दें कि अब आने वाले समय से सभी लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा नहीं मिल सकेगी। असल में गरीब कल्याण योजना में बड़ा बदलाव आया है। आपको पता होगा की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत आपको सरकार गेंहू, चावल 1 रुपये से लेकर 3 रुपये तक की दर से मिलता है। केंद्र सरकार ने घोषणा की है की यह राशि दिसंबर 2023 तक उपभोक्ताओं से नहीं बसूली जायेगी। इस योजना के अब तक 7 चरण पूरे हो चुके हैं।

2023 में भी जारी रहेगी मुफ्त राशन स्कीम

आपको पता होगा की मुफ्त राशन की यह स्कीम केंद्र सरकार ने 2020 में शुरू की थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नामक इस स्कीम के तहत अन्न को मुफ्त बांटा जा रहा है। इस योजना के तहत 81.3 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। अब सरकार ने बड़ा एलान किया है। जिसमें बताया गया है कि साल 2023 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अनाज मुफ्त दिया जाएगा।

क्या कहती है केंद्र सरकार

सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत दिए जाने वाले अनाज तथा धानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिए जाने वाले मुफ्त राशन के लिए सरकार के पास पर्याप्त भंडार मौजूद है। सरकार ने बताया है कि 1 जनवरी से 159 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 104 एलएमटी चावल उपलब्ध हो जाएगा। केंद्र सरकार अब यह सुनिश्चित कर चुकी है की केंद्रीय पूल में अनाज की उपलब्धता बनी रहे।

सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ

आपको बता दें कि एक देश एक राशन कार्ड प्रणाली से भी अपने गृह स्थान से बाहर निवास करने वाले लोग काफी बड़ा लाभ उठा रहें हैं। ऐसे लोग देश में किसी भी स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ईपीओएस) से या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से अपना राशन ले सकते हैं। बता दें कि पिछले दिनों इस प्रकार की कुछ ख़बरें सामने आई थी की अब कुछ चुनिंदा लोगों को ही राशन मिलेगा। जो की गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहें हैं लेकिन अब सरकार ने साफ़ कर दिया है की राशन की सुविधा अब सभी लोगों को मिल सकेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments