India Post Bharti 2023:  क्या आप भी उन लोगों में से है जो डाक विभाग में काम करना चाहते है तो ये बहुत ही अच्छा मौका है. जी हाँ इसके तहत कुल 40,889 पद भरे जाने है. इसका आवेदन शुरू हो चूका है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

तारीखें जो है जरुरी

आपकी जानकरी के लिए बता दे अगर आप इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट में आवेदन करना चाहते है तो 27 जनवरी 2023 से शुरू हो चूका है. इसकी लास्ट डेट 16 फरवरी 2023 है. अगर आप आवेदनों में सुधार करना चाहते है तो इसके लिए 17 फरवरी से 19 फरवरी 2023 तक का है.

जानिए क्या है जरुरी योग्यता

मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास रिपोर्ट
दसवीं में मैथ्स और इंग्लिश कंपलसरी विषय
स्थानीय भाषा का ज्ञान

जानिए क्या है उम्र सीमा

अगर आप इस जॉब को चाहते है तो आपकी उम्र 18 से 40 साल तय की गई है. इतना ही नहीं आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार ही आयु सीमा की छूट दी जाएगी.

जानिए कितना है आवेदन फीस

बात अगर आवेदन के फीस की करें तो अगर आप जनरल और OBC की करें तो आपको 100 रुपये लगेंगे. लेकिन अगर आप SC, ST और महिला है तो आपकी कोई भी फीस नहीं मिलेगी.

जानिए कैसे होगा सेलेक्शन

दरअसल अगर आप इस वैकेंसी में खुद को सेलेक्ट कराना चाहते है तो आपको इसके लिए सिलेक्शन मेरिट को देखना होगा और उस माध्यम से ही आप क जॉब मिलेगी. बता दे क्लास दसवीं में आपको जितने भी अंक मिलेंगे उस आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट तैयार की जाएगी और उनका सिलेक्शन किया जाएगा. इतना ही नहीं इस पद के लिए फाइनल सेलेक्टेड 30 जून 2023 तक होगी.