Rajasthan Anganwadi Jobs: जो महिला बेरोजगार हैं, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी विभाग में भर्ती निकाली हैं। जिनमें बेरोजगार महिलाएं आवेदन करके सरकारी नौकरी पा सकती हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती में कार्यकर्ता,सहायिका और सहयोगिन के पदों पर भर्ती होनी है।

इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। अतः जो बेरोजगार महिलाएं हैं, वे इस भर्ती में आवेदन करके अपने गांव में ही रोजगार प्राप्त कर सकती हैं। ध्यान दें कि यह भर्ती राजस्थान प्रदेश के तीन जिलों के लिए ही है। अतः राजस्थान के मूल निवासी ही इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

जिलेवार आंगनवाड़ी भर्ती का विवरण

1 . जिला नागौर
आवेदन प्रारंभ तिथि – 5 जनवरी 2023
आवेदन कि अंतिम तिथि 4 फरवरी 2023

2 . जिला झुंझुनू

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि – 10 जनवरी 2023
आवेदन कि अंतिम तिथि – 9 फरवरी 2023

3 . जिला भीलवाड़ा
आवेदन प्रारंभ होने की तिथि – 20 जनवरी 2023
आवेदन कि अंतिम तिथि – 20 फरवरी 2023

कार्यकर्ता सहायक पद के लिए आयु सीमा

इस आंगनवाड़ी भर्ती में कार्यकर्ता सहायक पद के लिए 18 से 40 वर्ष की उम्र का निर्धारण किया गया है अर्थात 18 से 40 वर्ष की पात्र महिला इस भर्ती में आवेदन कर सकती हैं। इसमें अनुसूचित जाति तथा जनजाति की महिलाओं की अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। जब की विधवा परित्यक्ता एवं दिव्यांग महिलाएं 45 वर्ष की आयु तक इस भर्ती में आवेदन करने योग्य हैं।

आंगनवाड़ी भर्तीके लिए आवश्यक बातें

इस भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता 10 वीं पास रखी गई है। इसमें सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। जिस गांव या वार्ड में यह भर्ती निकली है। उसी की सहायिका इसमें आवेदन कर सकती है। ख़ास बात यह है कि इस भर्ती के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। इस भर्ती में सिर्फ ऑफ़लाइन आवेदन ही महिलाएं कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए आपको फार्म भर कर तथा आवश्यक दस्तावेज लगाकर महिला एवं बाल विकास विभाग के ब्लॉक ऑफिस में जमा करना होता है।