Good news for Ration card Holder: क्या आप भी उन लोगों में से है जिनके पास राशन कार्ड है? क्योंकि अगर ऐसा है तो आपके लिए ये खबर बहुत काम आने वाली है. दरअसल केंद्र और राज्‍य सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को बहुत सारी मुफ्त सुव‍िधाएं मिलती हैं. ये बात तो हम सब अच्छे से जानते है की पीएम क‍िसान गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत हमारे देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीनें 5 क‍िलो गेहूं बिलकुल मुफ्त में मिलती है. और अब इसी को देखते हुए राशन कार्ड धारकों के कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. चलिए आपको डिटेल में बताते है.

देश में है 29 लाख BPL पर‍िवारों के पास पीले राशन कार्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दे हर‍ियाणा के सीएम ने अभी राज्‍य के 29 लाख लोगों को बीपीएल यानी की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को तोह्फा देने वाले है. ये तोहफा है नए साल पर पीले कलर का राशन कार्ड. दरअसल हरियाणा में करीब 29 लाख पर‍िवारों है जिनके किस्मत खुल गयी है. 29 लाख पर‍िवारों की तो बहुत जल्द बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली है. बता दे 29 लाख पर‍िवारों के पीले कार्ड ऑनलाइन जारी क‍िये जाने है. बात अगर बीपीएल कार्ड के सालाना आय की करें तो सरकार ने इसकी न्यूनतम आय 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दी है.

बता दे सरकार ने अपनी तरफ से जो सालाना आमदनी का दायरा बढ़ाया है उससे लाभार्थी पर‍िवारों की संख्‍या बढ़ गयी है. ये संख्या बढ़कर 28.93 लाख हो गई है. पहले के टाइम में BPL परिवारों की संख्या 11.50 लाख थी.

इतना ही नहीं अंत्योदय परिवारों को 35 किलो और BPL, ओपीएच पर‍िवार को 5 किलो अनाज 2 रुपये प्रति किलो की दर से मिलता है. सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी लाभार्थी को 5 क‍िलो गेहूं बिलकुल मुफ्त में दी जाती है.