नारियल का पानी पीना किसे पसंद नहीं होता है। यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल के पानी में कई तरह के विटामिंस मिलते हैं। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को बढ़ाता है। नारियल पानी का सेवन कई तरह के बीमारियों को दूर करता है। इसके साथ ही बॉडी में एनर्जी लाता है। वही नारियल का पानी पीना हमारे स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। यदि हम नारियल का पानी पीते हैं। तो इससे हमारे त्वचा में निखार आता है। वही बीमारियों को भी दूर करता है। लेकिन जहा नारियल का पानी हमारे लिए फायदेमंद होता है। इसके साइड इफेक्ट उतने ही होते हैं।

यदि आप नारियल पानी का ज्यादा सेवन कर रहे हैं। तो यह शरीर में कई अन्य बीमारियों को पैदा कर सकता है। इसलिए हमें नारियल पानी का सेवन काफी नियमित मात्रा में करना चाहिए। वरना इससे हमारे शरीर में कई और नुकसान दायक तकलीफ आ सकती है। वैसे तो नारियल पानी में सोडियम,पोटेशियम और मैग्नीशियम इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जो कि हमारे शरीर के पोषण में काफी फायदेमंद होती है। लेकिन यदि हमा नारियल पानी का ज्यादा सेवन करते हैं। तो यह हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके ज्यादा सेवन से हमारे शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाएगी। जिस वजह से हमारे शरीर में लकवा यानी पैरालाइसिस हो सकता है।

इसके और निम्नलिखित नुकसान है जैसे :

उच्च चीनी सामग्री: नारियल पानी में प्राकृतिक शर्करा होती है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकती है।

लागत: अन्य प्रकार के पेय पदार्थों की तुलना में नारियल पानी अधिक महंगा हो सकता है।

स्वाद में भिन्नता: नारियल पानी का स्वाद नारियल के स्रोत और गुणवत्ता के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है।

एलर्जी प्रतिक्रिया: कुछ लोगों को नारियल पानी से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

अप्रमाणित स्वास्थ्य लाभ: जबकि नारियल पानी को इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रचारित किया गया है, इनमें से कई दावे वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं।

सीमित शेल्फ लाइफ: नारियल पानी की शेल्फ लाइफ सीमित होती है और खोलने के तुरंत बाद इसका सेवन करने की जरूरत होती है या यह खराब हो सकता है।

हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं: नारियल पानी उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है जो लैक्टोज असहिष्णु हैं या अखरोट से एलर्जी है।