Best Vegetables To Control Blood Sugar: आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन सब्जियों के नाम बताएंगे। जिसके सेवन से आपका ब्लड शुगर काफी नियंत्र रहेगा।सब्जियां जो कार्बोहाइड्रेट में कम और फाइबर में उच्च होती हैं। आमतौर पर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होती हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

पत्तेदार साग

पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, और कोलार्ड साग विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं और कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम होते हैं।

कुरकुरी सब्जियां

ब्रोकली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियां फाइबर में उच्च और कार्ब्स में कम होती हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध हैं।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कार्ब्स में कम और फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होती है। वे पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

शतावरी

शतावरी एक कम कार्ब वाली सब्जी है जो फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च होती है। इसमें इनुलिन नामक यौगिक भी होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

टमाटर

टमाटर कार्ब्स में कम और फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं। वे लाइकोपीन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जिसे रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार दिखाया गया है।

प्याज

प्याज कार्ब्स में कम और फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं। उनमें क्वेरसेटिन नामक एक यौगिक भी होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन कार्ब्स में कम और फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च होता है। इसमें एलिसिन नामक यौगिक भी होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

याद रखें, स्वस्थ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में विभिन्न प्रकार की सब्जियां खाना महत्वपूर्ण है। अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम आहार योजना निर्धारित करने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।