Natural Face Pack for Sun Tanning :गर्मियों का दिन शुरू हो चुका है। ऐसे में ऑफिस जाने वाली महिलाएं अपने चेहरे को लेकर काफी परेशान रहती है। अक्सर भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने त्वचा का सही ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिस वजह से स्किन डल हो जाता हैं। यदि आप भी रूखे स्किन और टैनिंग से परेशान है। तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने वाले हैं। जिससे आप अपने चेहरे को अच्छे से नैचुरल तरीके से निखार सकते हैं। तो बस आप इन बातों को रखे ध्यान में रोजाना करिए ये काम।

गर्मियों के महीनों में जब हम लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहते हैं। तो सन टैनिंग एक आम समस्या हो सकती है। हालांकि, कुछ प्राकृतिक फेस पैक हैं। जो सन टैनिंग को कम करने और त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

नींबू और शहद का फेस पैक

एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। नींबू में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ और शांत करने में मदद करता है।

टमाटर और दही का फेस पैक

एक बड़ा चम्मच टमाटर के गूदे में एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जो सूरज के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं। जबकि दही त्वचा को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद करता है।

खीरा और एलोवेरा फेस पैक

एक बड़ा चम्मच खीरे के रस में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। खीरे का त्वचा पर शीतलन प्रभाव होता है। जो सनबर्न को कम करने और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। जबकि एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव पड़ता है।

हल्दी और दूध का फेस पैक

पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त दूध के साथ एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हल्दी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूरज की क्षति और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। जबकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

अपनी त्वचा को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए हमेशा सनस्क्रीन लगाना याद रखें और लंबे समय तक धूप में रहने से बचें।