Electric Honda Activa: भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के वाहन कम बिक रहे हैं। इलेक्ट्रिक वेरिएंट ने काफी ज्यादा लोगों को लुभाया है। वैसे अभी खरीदारी करना आसान है। लेकिन बैटरी की 3 साल बाद किल्लत भी महसूस होगी। इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाजार ने काफी बड़ा साम्राज्य बना लिया है। हर कोई कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटी निकाल रही है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में स्टार्टअप ने बड़ी कंपनियों की बैंड बजाई है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में हौंडा ने स्कूटर किया है, लेकिन एक्टिवा से छेड़छाड़ के मूड में नहीं है। लेकिन फिर भी निजी क्षेत्र की कंपनी ने इसे ईजाद किया है। निजी क्षेत्र की कंपनी ने हीरो, हौंडा, बजाज, टीवीएस और यामाहा ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च किए हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक के जमाने में पेट्रोल पर क्यों पैसा खर्च करना। अगर बाइक भी आपके पास पुरानी है और बेचना भी नहीं चाहते तो यह विकल्प आपके लिए अच्छा है। मार्केट में एक्टिवा ने अपनी अच्छी साख जमा रखी है, ऐसे में इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी आना कन्फर्म सा लग रहा है। लेकिन कंपनी से पहले ही अन्य कंपनी ने इसके लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार किया है। इस किट को लगवाने के बाद आपको 3 साल तक सभी खर्चों से निजात मिल जाएगी। यह किट आपकी पुरानी बाइक में सिर्फ 18330 रूपए में ही लग जाएगा। एक्टिवा को हर उम्र के लोग चलाते हैं। महिलाओं की पहली पसंद ही हौंडा की एक्टिवा है। इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाए जाने के बाद यह आरटीओ से भी पास है।

Electric Honda Activa

स्कूटर के मामले में Honda Activa का कोई मुकाबला नहीं है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर काम करने वाली इस बाइक को सभी लोग इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी देखना पसंद करेंगे। कंपनी हर महीने हौंडा एक्टिवा की लाखों यूनिट्स बेच रही है। आपके पास भी पुरानी होंडा एक्टिवा घर पर है तो उसे आप इलेक्ट्रिक करा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई ज्यादा बड़ी रकम नहीं देनी है।

टू-व्हीलर्स के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट बनाने वाली कंपनी GoGoA1 ने हौंडा एक्टिवा को भी लिस्ट में रखा है। Hero Splendor के कन्वर्जन किट को तैयार करने के बाद इस कंपनी ने Honda Activa के लिए भी इलेक्ट्रिक किट तैयार किया है। इस इलेक्ट्रिक किट को लगाने के बाद आप 3 साल तक सभी खर्चों से फ्री हो जाएंगे।

Honda Activa Electric Kit Price

GoGoA1 द्वारा निर्मित यह इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट हाइब्रिड और कम्पलीट इलेक्ट्रिक दोनों में उपलब्ध है। होंड एक्टिवा के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक किट की कीमत 18,330 रुपये है और यह 23,000 रुपये में आपके पड़ेगा। जीएसटी भी किट की कीमत में जोड़कर दिया जाएगा।

Electric Honda Activa Range

GoGoA1 इलेक्ट्रिक किट में 60V और 1200W पावर की BLDC हब मोटर लगाई जाएगी। यह रिजेनरेटिंग सिन वेब कंट्रोल सिस्टम के साथ आती है। इस मोटर का इस्तेमाल केवल पुरानी Honda Activa में किया जाएगा। इस एक्टिवा में 72Volt 30Ah का बैटरी पैक दिया जाएगा, जिसकी कीमत 35 से 40 हजार रुपये होगी। यह एक्टिवा सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। सिंगल चार्ज में 100 किमी की रेंज में इलेक्ट्रिक हौंडा एक्टिवा आज ही बुक करा सकते हैं। कंपनी द्वारा निर्मित यह कन्वर्जन किट RTO द्वारा अप्रूव्ड है।