सरकार ने मुफ्त गैस कनेक्शन देने की योजना शुरू की हुई है। लेकिन इस पीएम उज्ज्वला योजना के बारे में बहुत से लोगों को सही जानकारी नहीं है। इसी कारण वे इसका पूरा लाभ नहीं उठा पाते हैं।

हो सकता है की आपके घर में एक गैस कनेक्शन हो। ऐसे में आप घर के किसी अन्य सदस्य के नाम पर गैस कनेक्शन ले सकते हैं। जानकारी दे दे की मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए सरकार ने आवेदन शुरू किये हुए हैं। आवेदन करने के बाद में आपको रसीद मिल जाती है। गैस कनेक्शन होने के बाद में आपको गैस स्टोव तथा सिलेंडर मुफ्त मिलेगा। अतः आप इस योजना का लाभ उठाएं।

इस योजना में आवश्यक दस्तावेज

इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड तथा स्थाई पते का प्रमाण पत्र देना होता है। यह असम और मेघालय के लोगों के लिए आवश्यक नहीं है। इसके अलावा आपको अपना बैंक खाता तथा परिवार के सदस्यों की कुल संख्या बतानी होती है। ये सभी विवरण देने के बाद में आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता

बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ महिला आवेदन ही उठा सकती है। महिला आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। महिला आवेदक के घर ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। यदि आवेदक SC, ST जातिवर्ग से सम्बंधित है या PM आवास योजना की लाभार्थी है या अन्तोदय अन्न योजना की लाभार्थी है तो भी वह महिला इस योजना का लाभ ले सकती है।