Saving Tips For Credit Cards:  महंगाई ने लोगों को ये समझा दिया है कि बचत करना वो भी आज के टाइम में काफी मुश्किल है. हाँ वो अलग बात है कि लोग इस बीच हार नहीं मानते है. लोग हर तरिके से पैसे बनाने की कोशिश करते है. अगर आप भी कुछ बचत करना चाहते है तो आप आज कुछ पैसे कसे बचत कर सकते है. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बचत टिप्स के बारे में जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड के हर महीने के एक्सटरा भुगतान करने से बचेंगे.

ये बात तो हम सब जानते है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान समय पर नहीं करते हैं. ऐसे में भुगतान की तारीख निकल जाती है तो आपको पेनेल्टी भरनी पड़ती है. इस चक्कर में कुछ पैसे ऐसे ही निकल जाते है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

क्रेडिट कार्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा खर्च कभी भी ना करें. साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके क्रेडिट कार्ड की जितनी भी लिमिट है आप उस लिमिट का सिर्फ और सिर्फ 20-30 फीसदी ही खर्च करें. ऐसा करने से आप अपने फिजूल खर्च को रोक सकते है. ऐसा करने से आपके ऊपर कोई भी बर्डन नहीं आएगा. साथ ही अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप इस बात की कोशिश करें कि जहां क्रेडिट कार्ड से कुछ फायदा हो रहा हो तो उसका ही यूज़ करें. अगर आप कहीं और खर्च करना चाहते तो वहां पर आप अपने एटीएम का यूज़ करें.

इतना ही नहीं अगर आप किसी भी बिल का भुगतान करते है तो आप इसके लिए ऑटो-पे का यूज़ किया करिए.आप इस ऑटो-पे के हिसाब से बिल पेमेंट करने पर आपका वक़्त पर बिल का भुगतान हो जाएगा. ऐसा करने से आप पेनेल्टी से बच जाएंगे. आप कोशिश करें की आप अपने महीने की शुरुआत में ही अपने खर्चे डिसाइड कर लें और किस काम के लिए कितना खर्च करना है पहले ही तय कर लें. ऐसे में बचत रहेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *