आपको बता दें की अब सरकार सौर ऊर्जा पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। जिसके तहत सरकार ने सोलर पैनल योजना को चलाया हुआ है। इस योजना के तहत सरकार आपको 72 हजार की सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इस योजना से आपको क्या और कैसे लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए आप किस प्रकार से आवेदन कर सकते है। इस बारे में हम आपको यहां विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

क्या है रूफटॉप सोलर पैनल योजना

आज के समय में बिजली के बिल का बढ़ता हुआ भार सभीके लिए समस्या बन चुका है। इससे आप सोलर पैनल लगाकर आसानी से मुक्ति पा सकते हैं। सरकार इस योजना के तहत आपको 72 हजार रुपये की सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। जिसकी मदद से आप आसानी से पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं तथा बिजली बिल की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं।

जान लें रूफटॉप सोलर पैनल योजना के लाभ

आपको बता दें कि आप इस योजना के तहत 3 किलो वाट का सोलर पैनल कनेक्शन लगवा सकते हैं। ऐसा करने पर सरकार से आपको 72 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त होती है। इस प्रकार से आप अपने बिजली के बिल की चिंता से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं।

इस प्रकार से कर सकते हैं आवेदन

यदि आप रूफटॉप सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको https://upneda.org.in/ पर विजिट करना होता है। यहां आने के बाद में आपको रूफटॉप सोलर पैनल योजना को खोजना होता है तथा ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

अब आपको अपने पहचान से सम्बंधित कुछ दस्तावेजों को अपलोड करना होता है। आवेदन करने के बाद में आपके आवेदन को जांचा जाता है तथा इस योजना का लाभ आपको दिया जाता है। इस प्रकार से आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं तथा बिजली के बढ़ते बिल से मुक्त हो सकते हैं।