महंगाई से परेशान जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि सरकार ने घरेलु एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की बड़ी कटौती की है। लेकिन आपको यह भी बता दें कि यह लाभ सिर्फ वे ही उपभोक्ता उठा पाएंगे जो सरकार की उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर ले रहें हैं। जानकारी दे दें कि अगस्त माह की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर पर 100 रुपये की कटौती की थी।

वर्तमान में एलपीजी सिलेंडर के दाम

अगस्त माह की पहली तारीख को घरेलू सिलेंडर की कीमतें 1103 रुपये थीं। वहीं मुंबई तथा चेन्नई में घरेलू सिलेंडर के दाम क्रमशः 1102.50 रुपये तथा 1118.50 रुपये थे। कोलकाता की बात करें तो यहां पर घरेलू सिलेंडर के दाम 1129 रुपये थे।

अब सरकार ने फैसला लिया है कि उज्जवला योजना के तहत दिए जाने वाले गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की छूट मिल पाएगी। सरकार इस सिलेंडर पर पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही है लेकिन अब इस पर 200 रुपये की और भी सब्सिडी सरकार ने देने की घोषणा की है।

12 सिलेंडर पर मिलेगी छूट

उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी सालभर में 12 गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया था। यदि आप भी उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं तथा इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड को अपने कनेक्शन के साथ में लिंक कराना होगा।