Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingमुफ्त ट्रेनिंग के बाद रेलवे में नौकरी दे रही है सरकार, ऐसे...

मुफ्त ट्रेनिंग के बाद रेलवे में नौकरी दे रही है सरकार, ऐसे करें जल्दी आवेदन

आज के समय में बड़ी संख्या में लोग वेरोजगार हैं। इस प्रकार केलोग रेलवे विभाग में नौकरी करके अपने भविष्य को सवाँर सकते हाँ। आपको बता दें कि रेलवे विभाग ने ‘रेल कौशल विकास योजना” को “PM कौशल विकास योजना” के साथ मिलकर शुरू किया है। इस योजना में देश के होनहार तथा वेरोजगार लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके बाद इन युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे।

रेल कौशल विकास योजना को रेलवे विभाग की ओर से ही चलाया जाता है। यदि आप इस यजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कौशल विकास योजना की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। बता दें कि रेल कौशल विकास योजना में 10वीं पास छात्रों को मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। योजना में दी जाने वाली ट्रेनिंग शॉर्टटर्म होती है अतः ट्रेनिंग लेने वाले लोग जल्दी ही ट्रेनिंग को पूरा का रोजगार में जुट जाते हैं।

PM कौशल विकास योजना के लाभ

मात्र 10वीं, 12वीं पास युवाओं को इस योजना के अंतर्गत मुफ्त ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग करने के बाद में प्रमाणपत्र के साथ 8 हजार रुपये भी ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को दिए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत 40 अलग अलग क्षेत्रों में काम करने का प्रक्षिक्षण दिया जाता है। इस योजना में युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। ट्रेनिंग ख़त्म होने के बाद में युवाओं को उनकी क्षमता के अनुसार कार्य दिया जाता है।

PM कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक कागजात

. 10वीं पास का सर्टिफिकेट।
. आधार कार्ड।
. पैन कार्ड।
. जाति प्रमाण पत्र
. बैंक खाता।
. मोबाइल नंबर।
. पासपोर्ट साइज फोटो।

रेल कौशल विकास योजना

आपको बता दें कि जो अभ्यर्थी इस योजना में चयनित होंगे। उनको प्रक्षिक्षण के दौरान कम से कम 75% उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इसके अलावा लिखित परीक्षा में कम से कम 55% नंबर लेन होने। इसके बाद प्रैक्टिकल में कम से कम 60% नंबर लाने होते हैं। इसके बाद युवाओं को प्रमाणपत्र दिए जाते हैं। अतः जो भी युवा इस रेल कौशल योजना का लाभ लेना चाहते हैं। वे PM कौशल विकास योजना के पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments