Petrol Pump Fraud In India: आज कल हर चीज़ में घोटाला हो रहा है. पर अगर ये घोटाला आपके साथ पेट्रोल पंप पर हो रहा है तो. अब एक तो कीमत इतनी बढ़ी हुई है. ऐसे में आप पैसे भी दे रहे है और आपको मिल भी कम रहा है तो फिर ये सवाल उठाने वाली बात तो है. पर कई लोगों को तो ये पता ही नहीं चलता की वो करें तो क्या करें उन्हें पता कैसे चलेगा की उनके साथ फ्रॉड हो रहा है. और वो इस फ्रॉड से कैसे बचे. और आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने वाले है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

पेट्रोल पंप आप ऐसे रहें सावधान

आप की जानकारी के लिए बता दे आप पेट्रोल पंप पर ठगी से बचने के लिए आप फ्यूल अपने बाइक या कार में डलवाते वक़्त आप इस बात को कन्फर्म करे कि फ्यूल देने वाले व्यक्ति ने पिछले ग्राहक के वाहन में भरे फ्यूल की रीडिंग को फिलिंग मशीन से हटाया है या नहीं. आपको ध्यान देना है की इस फाइलिंग मशीन पर 0 हो. जब मशीन के मीटर पर जीरो हो तभी आप फ्यूल भरवाएं. आप उस वक्त मीटर पर अपनी नजर रखें. आप इस दौरान किसी भी बाकी चीज़ पर ध्यान ना दें.

इतना ही नहीं ये सब करने के बाद भी अगर आपको लगता है कि आपको पेट्रोल पंप वाले ने तेल कम दिया है. तो ऐसे में आपको एक काम करना है. जी हाँ आपको पेट्रोल पंप वालों को 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट करने के लिए कहना है. अगर आप को वो लोग मना करते है तो घबराएं नहीं आप हक़ से बोले, जानते है क्यों क्योंकि ये आपका अधिकार है. जी हाँ दरअसल सभी पेट्रोल पंपों पर सरकार द्वारा प्रमाणित 5 लीटर का पैमाना रखा गया है. ये पैमाना फ्यूल की क्वांटिटी को मापने के लिए किया जाता है. उसी आप मशीन में आप 5 लीटर क्वांटिटी फीड कराएं और फिर पैमाना को भरने के लिए कहें. मान लीजिए अगर ये पैमाना पूरा नहीं होता है तो आपको फ्यूल कम दिया जा रहा है. इसके बाद आप बिना किसी देरी के इसके अथॉरिटी से शिकायत कर सकते है.