इमली का स्वाद बेहद चटपटा होता है। अपने भी कभी न कभी इसका टेस्ट लिया ही होगा। बच्चे अक्सर इमली को खाते दिखाई देते हैं। बड़े लोग भी इसके स्वाद के कारण इसको काफी पसंद करते हैं। वहीं महिलाओं को भी यह बहुत पसंद होती है। वे भी किसी न किसी बहाने इमली का सेवन करती दिखाई पड़ती हैं। इमली को कई प्रकार के व्यंजनों जैसे चटनी, सांभर या सूप के साथ काय जाता है। लेकिन यदि आप इसका आवश्यकता से ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको इसके कई हानिकारक प्रभाव भी दिखाई पड़ सकते हैं। आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में इमली के सेवन से आपको क्या क्या हानि हो सकती हैं।

1 . पाचन संबंधी समस्याएं

आपको बता दें कि इमली एक एसिटिक फल है। अतः इसका अधिक सेवन करना आपको पाचन संबंधी समस्याएं प्रदान कर सकता है। जब आप इमली का सेवन करते हैं तो आपके पेट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण आपका पेट फूल सकता है। अतः आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2 . दांतों में हो सकती है समस्या

बहुत से लोगों के दांतों में समस्या होती है। ऐसे लोगों को इमली खाने से बचना चाहिए। यदि इस प्रकार के लोग इमली का सेवन करेंगे तो उनके दांतों की बनाबट खराब हो सकती है साथ ही दांतों के इनेमल को भी हानि हो सकती है।

3 . दवाई के प्रभाव को करती है प्रभावित

यदि आप किसी कारण से anti-inflammatory या दर्द की दवा का सेवन कर रहें हैं तो आपको इमली के सेवन से बचना चाहिए। यदि आप इमली का सेकं इस स्थिति में करते हैं तो आपकी समस्या काफी है।

4 . हो सकती है एलर्जी

आपको बता दें कि यदि आप इमली का सेवन सीमित मात्रा में नहीं करते हैं तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। जानकारी देते हैं कि यदि आप इमली का सेवन नियमित मात्रा में करते हैं तो इसके सेवन से आपको उल्टी, साँस की समस्या, दाद तथा खुजली की समस्याएं भी हो सकती हैं।