मटर का सेवन अपने बहुत सी चीजों में किया ही होगा मसलन मटर पनीर, मटर पुलाव आदि लेकिन क्या आपने कभी मटर के आचार का सेवन किया है। आपको बता दें कि मटर का आचार भी होता है, जो वेहद स्वादिष्ट होता है। सर्दी के मौसम में मटर बाजार में काफी मात्रा में आती है।

लोग मटर का सेवन भी सर्दियों के मौसम में काफी करते हैं। इसी समय लोग मटर का आचार भी बना लेते हैं ओर जमकर उसका सेवन करते हैं। ख़ास बात यह है कि मटर के आचार को बनाने में अधिक समस्य नहीं लगता है अतः यदि आप मटर का आचार अपने घर पर बनाना चाहते हैं तो आप मात्र 10 मिनट में इसको घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइये अब जानते हैं इसको बनाने की विधि के बारे में।

मटर का आचार बनाने के लिए सामग्री

. मटर दाने- 1/2 किलो।
. अजवाइन- 3/4 टी स्पून।
. लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून।
. अचार मसाला- 4 टी स्पून।
. तेल- 2 टी स्पून।
. अमचूर- 1/2 टी स्पून।
. हल्दी- 1/2 टी स्पून।
. सौंफ- 1 टी स्पून।

मटर का आचार बनाने की विधि

मटर के आचार को घर में बनाने के लिए आप सबसे पहले मटर को छील लें तथा उसके दानों को छलनी में धो कर छान लें ताकी उसका पानी निकल जाए। इसके बाद आप आप कड़ाही में तेल को डालकर मीडियम आंच पर रख दें तथा उसको एक मिनट तक रखा रहने दें। अब आप तेल में सौंफ अजवायन को डालकर भून लें तथा कुछ समय बाद ही आप इसमें मटर ओर हल्दी पाउडर को डाल दें।

अब आप एक बड़ी चम्मच से सभी चीजों को मिला लें तथा इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर तथा नमक को स्वाद अनुसार मिला दें। अब कुछ समय इसको आप चलते हुए भून लें तथा इसमें आचार मसाला मिक्स कर दें। इसके बाद आप इसमें अमचूर पाउडर को डाल दें तथा मिश्रण को नरम होने तक कुछ देर ढक कर रख दें। लगभग 5 मिनट बाद आप गैस को बंद कर दें। अब आपका आचार तैयार हो चुका है। इसको आप भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं।