Seasame and Wart Treatment:  कुछ लोगों के शरीर पर ज्यादा तिल व और मस्से होते हैं. वहीं अगर ये मस्से आपके चेहरे पर हों तो आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं. जिससे आपका चेहरा अजीब दिखने लगता है.वैसे तिल या मस्से होना बहुत ही कॉमन बात है. लेकिन अगर आप इसे हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आप घर पर ही ये काम कर सकते है.आप बिना किसी सर्जरी के कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल से ही मस्से को हटा सकते है.

अब सवाल की आपको इसे यूज़ कैसे करना है

इसके लिए आपको सबसे पहले रात में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा में 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल मिलाना है और अच्छी तरह पेस्ट बना लेना है. इस पेस्ट को आपको अपने तिल और मस्से पर लगाना हो और इसके बाद उस जगह को बैंडेज से ढक लें. अगली सुबह उस बैंडेज को हटा लें और अपना चेहरा धो लें. आपको ऐसा एक दिन छोड़कर कर करना है.

आप चाहें तो 1 चम्मच शहद लेकर उसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल मिला लें और फिर इसको मस्से या तिल पर लगाएं. इसके बाद आप इसे बैंडेज से कवर कर लीजिए और कुछ घंटे बाद बैंडेज को हटा लें. इसके बाद आपको चेहरा धोना है. आप दिन में दो बार इस तरीके का यूज़ करें. 7 से 10 दिन में आपको खुद परिणाम दिखने लगेंगे.