Tuesday, February 7, 2023
HomeTrendingठंड से है परेशान तो खाइए इसका खीर, आ जाएगी गर्मी उतार...

ठंड से है परेशान तो खाइए इसका खीर, आ जाएगी गर्मी उतार फेकेंगे स्वेटर

How To Make Til Ki Kheer: सर्दियों ने तो कहर ढाहना शुरू कर दिया है. ठंड में कुछ मिलें ना मिले लेकिन तिल से बनी चीज़े खूब देखने को मिलती है. असल में ठंड के मौसम में तिल खाने से गर्मी के साथ साथ बहुत सारे विटामिन भी मिलते है. आपकी जानकरी के लिए बता दे तिल में अच्छी खासा मात्रा में प्रोटीन होता है. इससे आपकी डाइबिटीज़ भी कंट्रोल करता है. इसलिए आज हम आपको इसकी एक रेसिपी बताने वाले है और वो रेसिपी है खीर की है. ये खाने में बहुत ही अच्छा लगता है तो चलिए बताते है कि आखिर इसको बनाते कैसे है.

तिल की खीर बनाने के लिए इंग्रीडिएंट

1 कप सफेद तिल
1 लीटर दूध
2 टेबलस्पून नारियल कद्दूकस
8-10 बादाम कटे
1 टी स्पून पिस्ता कतरन
1 टी स्पून इलायची पाउडर
चीनी आप अपने स्वाद के हिसाब से ले लीजिए

ऐसे बनाएं तिल का खीर

सबसे पहले आप तिल की खीर को बनाने के लिए तिल को अच्छे से साफ कीजिए. अब आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमे तिल को डालकर धीमी आंच पर पकाना है. आपको इसे तब तक पकाना है जब तक ये हल्का गुलाबी रंग का ना हो जाए. गुलाबी रंग के होने के बाद आप गैस को बंद कर दीजिए और तिल को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए.

जैसे ही तिल थोड़ा ठंडा हो जाए आप मिक्सी लीजिए और इसे थोड़ा दरदरा पीस लीजिए. इसके बाद आप एक फिर पैन में दूध को डाल लीजिए और मीडियम आंच पर अच्छे से उबलने दीजिए.अब इसमें आप मिक्सर से निकलकर तिल को डाल लीजिए और मिला लीजिए. इसके बाद आप चाहें तो कद्दूकस किया हुआ नारियल, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दीजिए और 2-3 मिनट तक के लिए पका लीजिए. इसके बाद आप चीनी डालिए और 5 या 6 मिनट के लिए धीमी आंच पर छोड़ दीजिए. लीजिए तैयार है तिल का खीर.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments