Skin Care With Wheat Flour: गर्मियों के दिनों में स्किन का ख्याम रखना काफी जरूरी हो जाता हैं। ऐसे में यदि आप सही केयर नहीं करेंगे तो ये आपके रंगत और चेहरे के दाग धब्बों को बढ़ाता हैं। ऐसे में धूप से बचने और चेहरे के रंगत को सही तरीके से बरकरार रखने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे बताएंगे। इससे आप अपने चेहरे की देखभाल अच्छी तरीके से करके उसका अच्छा ध्यान रख सकते हैं। तो बिना देर किए घर के आटो से अपने चेहरे का रखें अच्छा ध्यान। हमारे द्वारा बताए गय इन बातों का रखें ध्यान।घर के बने स्किनकेयर उत्पादों में गेहूं के आटे को एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्किन केयर के लिए गेहूं के आटे का उपयोग करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं।

एक्सफोलिएटिंग स्क्रब

2 बड़े चम्मच गेहूं के आटे में 1 बड़ा चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और गर्म पानी से धो लें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना महसूस कराएगा।

फेस मास्क

2 बड़े चम्मच गेहूं के आटे में 1 बड़ा चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गर्म पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मुखौटा आपकी त्वचा को उज्ज्वल करने और काले धब्बे की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।

सुखदायक स्नान

अपने नहाने के पानी में 1 कप गेहूं का आटा डालें और 20-30 मिनट के लिए भिगो दें। यह खुजली, चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को नरम और चिकना महसूस कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपको गेहूं से एलर्जी या संवेदनशीलता है, तो आपको अपनी त्वचा पर गेहूं के आटे का उपयोग करने से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त, हमेशा किसी भी नए त्वचा देखभाल उत्पादों को अपने पूरे चेहरे या शरीर पर लगाने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करें।