Home Remedies For Shiny Face : आज हम आपको घर पर ही किए जाने वाले कुछ बेहतरीन ऐसे फायदे बताएंगे। जिससे आपके चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं। तो बिना ज्यादा मेहनत और पैसे लगाए। घर के इन उपाय से करें ये काम। आप घर में रखें ही कुछ सामग्री से बनाकर चेहरे को करें ग्लो। जाने कुछ घरेलू नुस्खे।

शहद और नींबू के रस का मास्क

एक चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। शहद में प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और नींबू के रस में त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं।

एलोवेरा जेल

ताजा एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से कुल्ला करें। एलोवेरा में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

दही और ओटमील मास्क

दो बड़े चम्मच सादे दही में एक बड़ा चम्मच ओटमील मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और दलिया त्वचा को प्राकृतिक रूप से आराम पहुंचाता है।

पपीता और शहद का मास्क

एक पके पपीते को मैश करके उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से कुल्ला करें। पपीते में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है।

नारियल का तेल

अपने चेहरे पर थोड़ी मात्रा में नारियल का तेल लगाएं और कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। नारियल के तेल में प्राकृतिक फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

अपने चेहरे पर किसी भी नई सामग्री का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करना याद रखें, और यदि आपको किसी जलन या एलर्जी का अनुभव होता है तो इसका उपयोग बंद कर दें।