Relationship Tips: कहते हैं शादी गुड्डे गुड़ियों का खेल नहीं है यह जन्म जन्म का बंधन होता है। इसीलिए विवाह से पहले होने वाले जीवन साथी के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो जानना जरूरी हैं, और अपने विषय में भी अपने पार्टनर को जरूर बता कर रखें तभी मैरिड लाइफ (Married life) हमेशा खुशहाल रह सकती है। आइए जानते हैं वह कौन सी बातें हैं।

करियर पर विजन रखे क्लीयर:

कुछ युवा अपने करियर को लेकर काफी लापरवाह होते हैं और कुछ करियर को लेकर बहुत सजग होते हैं जो ज्यादा सजग होते हैं वे कैरियर बनाने से पहले विवाह से कतराते हैं। ऐसे में अपने होने वाले पार्टनर को अपने करियर से जुड़ी बातें क्लियर बता कर रखें, जिससे आगे चलकर मनमुटाव ना हो और मैरिड लाइफ हैप्पी रह सके।

एक दूसरे के रीति-रिवाजों को जानें:

शादी के बंधन में बंधने से पहले एक दूसरे के रीति रिवाज को जानना और उसके विषय में चर्चा करना निहायत जरूरी होता है, यदि बिना एक दूसरे के रीति रिवाज को जाने विवाह बंधन में बंध जाते हैं तो, हो सकता है जीवन में यह रीति रिवाज आगे आएं और मैरिड लाइफ परेशानियों से भरी हो सकती है।

आर्थिक स्थिति के बारे में चर्चा जरूर करें:

यदि विवाह से पहले एक दूसरे के आर्थिक स्थिति को नहीं समझते हैं तो हो सकता है आपका पार्टनर आपसे आपकी हैसियत से ज्यादा डिमांड करें और ऐसी स्थिति में यह कलह का कारण बन सकता है इसीलिए विवाह से पहले एक दूसरे फायनेंशियल स्टेटस के बारे में चर्चा जरूर करें।

फैमिली प्लानिंग पर बना कर रखें सहमति:

कुछ परिवार में नैनो फैमिली होती है, जबकि कुछ परिवार बड़ी फैमिली पसंद करती है ऐसे में अपने होने वाले पार्टनर से फैमिली प्लानिंग के बारे में शादी से पहले विचार विमर्श करना सर्वोत्तम होता है नहीं तो आगे चलकर आपस में कलह होने की संभावना बढ़ जाती है।

जॉब और फैमिली पर क्लियर रखें विजन:

कुछ परिवारों में पर्दा प्रथा होती है ऐसे परिवारों में बहू की नौकरी को पसंद नहीं किया जाता है, ऐसे में विवाह से पहले परिवार और वर्क के बीच में कैसे रहे सामंजस्य इस विषय पर शादी से पहले चर्चा करना आवश्यक होता है, नहीं तो आए दिन परिवार में कलह हो सकती है।