Monsoon Insects:  बारिश का मौसम एक तरफ जहाँ लोगों को परेशानी से निजात दिलाता है तो वही एक और परेशानी को बुलावा भी देता है. वो परेशानी है कीड़े मौकोड़ों की. ये बात तो हम सब जानते है गाँव हो या शहर बरसात के मौसम में तो घर के अंदर कीड़े अपने आप ही घुस जाते है. ऐसे में समझ नहीं आता की किया जाए तो क्या.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो ऐसा सोच रहे है तो अब परेशान मत होइए. आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खा लेकर आए है जिससे आपको इस परेशानी से निजात मिल जाएगा.

नींबू बेकिंग सोडा

आपकी जानकारी के लिए बता दे बरसाती कीड़ों को घर से दूर रखने के लिए आप अपने घर पर नींबू और बेकिंग सोडा का सॉल्‍यूशन बना लीजिए. आप इस सोल्यूशन का इस्‍तेमाल कीड़ों को भगाने के लिए कर सकते हैं. आप इसे बनाने के लिए एक कप पानी ले लीजिए और इसमें दो नींबू अच्‍छी तरह से गाड़ लें. इसके बाद आप इसे स्‍प्रे बोतल में डालें और कीड़ों पर स्‍प्रे कीजिए. इससे सारे कीड़े मिनटों में दूर भाग जाएंगे.

तुलसी लगाएं

अगर आप भी बरसात में कीड़े मकौड़े, बरसाती कीड़ों, मच्‍छर या मक्‍खी से परेशान है तो इसे दूर रखने के लिए आप तुलसी के पौधों का इस्‍तेमाल कीजिए. यह नेचुरल तरीके से कीड़ों को दूर रखने में मदद करता है.

नीम की पत्तियां

ऐसा सबके घरों में होता है कि बरसात के दिनों में जब आप रात को ब्लब जलाएं तो उन पर की़ड़े उड़ने लग जाते हैं. ऐसे में आप बल्‍ब के इस्‍तेमाल से पहले इस पर नीम की डाल ले और उसे बल्‍ब के पास ही टांग दें. इससे पत्तियों की महक से कीड़ों तक जाएगी जिसके बाद वह खुद दूर हो जाएंगे.

काली मिर्च

इसके लिए आपको एक स्‍प्रे की बोतल लेनी है और इसमें एक कप पानी भरना है. इसके बाद आपको इसमें ताजा दो चम्‍मच काली मिर्च का पाउडर कूटकर डालना है. इसके बाद आप अब इसे कीड़े वाली जगह पर पर अच्‍छी तरह से स्‍प्रे कर दें. यकीन मानिए कीड़े मकोड़े घर से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे.