Saturday, February 4, 2023
HomeTrendingभारतीय रेलवे की नई सुविधा, अब स्लीपर वाले AC डब्बे में करेंगे...

भारतीय रेलवे की नई सुविधा, अब स्लीपर वाले AC डब्बे में करेंगे यात्रा

हमारे देश के रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के कार्य किये हैं। जिनमें से कहीं ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया गया है तो कहीं व्यस्त रहने वाले रूट्स पर अधिक ट्रेन चलाई है हैं। इसके अलावा भी कई प्रकार के विकास कार्य लगातार रेलवे विभाग कर रहा है। जिससे लोग लाभान्वित हो रहें हैं।

बढ़ाई गई ट्रेनों की स्पीड

आपको बता दें कि रेलवे विभाग ने कई रूट्स का दोहरीकरण का कार्य अब पूरा कर लिया है। इसके अलावा कई पुराने ट्रेक भी चेंज कर दिए गए हैं। जिसके कारण अब इन रूट्स पर रेल अपनी औसत गति से अधिक स्पीड से चल रही है। इस प्रकार से लेट होने वाली समस्याएं अब काफी कम होने लगी हैं। औसत स्पीड के साथ चलने वाली कई ट्रेन को अब एक्सप्रेस ट्रेन की गति पर चलाया जा रहा है। इसके अलावा कई रूट्स पर स्टॉप को कम किया गया है। इसके कारण लोगों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुँचने में अब समय कम लगने लगा है।

स्लीपर क्लास को किया जा रहा है अपडेट

आपको जानकारी दे दें की स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्री अब थोड़ा ओर पैसा देकर थर्ड एसी में सफर का आनंद ले सकेंगे। रेलवे विभाग ने अब थर्ड एसी इकोनॉमी का प्रारंभ कर दिया है। जिसके तहत अब स्लीपर क्लॉस में सफर करने वाले लोग थोड़ा ओर पैसा देकर थर्ड एसी में सफर कर सकते हैं। थर्ड एसी की बोगियों में यात्रियों को पानी की बोतल रखने का स्थान, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, पढ़ने के लिए बल्ब तथा खाना खाने के लिए टेबल जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी।

IRCTC ने की बुकिंग शुरू

अब जब आप ट्रेन में अपनी सीट की बूकिं कर रहें हों तो 3AC-E विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इस सुविधा से आप कम किराए में थर्ड एसी का आनंद ले सकते हैं। इंटरसिटी एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में इस सुविधा को हालही में शुरू कर दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments