Summer Skin Care : गर्मियों का दिन आ चुका हैं। ऐसे में धूप से चेहरे पर दाग धब्बे बढ़ने लग जाते हैं। इसके साथ ही चेहरे का रंगत बदल जाता हैं। ऐसे में बाहर के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना भूल जाए। आज हम आपको घर पर ही मुल्तानी मिट्टी से बने कुछ अलग अलग फेस पैक पताएंगे। जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्किन की केयर काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं। वही ये आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं। बेहतरी। ग्लो के साथ सॉफ्ट स्किन मिलेगा। मुल्तानी मिट्टी, जिसे मुल्तानी मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है। एक प्राकृतिक सामग्री है। जिसका उपयोग सदियों से स्किनकेयर रूटीन में किया जाता रहा है। यह खनिजों से भरपूर है और त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को अवशोषित करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। मुल्तानी मिट्टी से गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ प्रकार इस प्रकार हैं।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या सादे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा कोमल, चिकनी और ताज़ा महसूस होती है।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा फेस पैक

एक पेस्ट बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे महीन रेखाएं और झुर्रियां कम होती हैं।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा को चमकदार बनाने और काले धब्बे और दोषों को कम करने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी और शहद फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा को मॉइस्चराइज करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को खीरे के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद करता है। जिससे आंखों के चारों ओर सूजन और काले घेरे कम होते हैं।

अपनी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना याद रखें और पीक ऑवर्स (सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान धूप में जाने से बचें।