Narendra Modi’s Airforce Aircraft: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल भोपाल गए थे. भोपाल में उन्होंने वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया. लेकिन क्या आपको पता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस विमान से सफर कर भोपाल में पहुंचे थे उसे बोइंग कंपनी ने खासतौर पर तैयार किया है. जी हाँ इस कंपनी ने इंडिया को तीन साल पहले दो स्पेशल विमान बनाकर दिए थे. आपको जानकर हैरानी होगी की 777-300 ईआर मॉडल दुनिया के सबसे विशेष विमानों में से एक है. इन्हें इंडिया वन के नाम से जाना जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला विमान

आपकी जानकारी के लिए बता दे पीएम मोदी मोदी का ये विमान बहुत खास है. इस विमान को मॉडर्न सुरक्षा और संचार प्रणाली से लैस बनाया गया है. यही नहीं इस विमान पर मिसाइल अटैक भी बेअसर रहता है. बात यही खत्म नहीं होती इसमें ऐसे सिस्टम लगे हैं जो कि मिसाइल की दिशा को ही बदल देते हैं. जरूरत पड़े तो इस विमान से मिसाइल अटैक भी किया जा सकता है. आपको इस विमान में हर एक सुख सुविधा की चीज़े मिल जाएंगी.

विमान में लगा इंजन

बता दे इ विमान में जीई 90 इंजन लगा है जोकि इस विमान को सबसे पॉवरफुल बनाता है. इस विमान को एयर फोर्स के पायलट ही आपरेट करते हैं. इस विमान में ईंधन भराने के बाद से लगातार 17 घंटे तक उड़ाया जा सकता है. बात अगर स्पीड की करें तो इसकी स्पीड 900 किमी प्रति घंटा है. इस प्लेन में हवा में ही ईंधन भी भरा जा सकता है.