Making Protein Rich Moong Dosa: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हे अपनी फिटनेस बहुत प्यारी है. आप भी एक ही खाना खा खा कर पक चुके है तो ये खबर आपके लिए है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने वाले है जिसको जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. ये आपके फिटनेस का भी ध्यान रखेगा. जिस डोसा की बात हम कर रहे है उस का नाम है मूंग दाल का डोसा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

डोसा बनाने की समाग्री

मूंग दाल
गर्म मसाला
नमक स्वादानुसार
लहसुन और प्याज का पेस्ट

बनाने की विधि

अगर आप भी मूंग की दाल का डोसा बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले रात को मूंग की दाल भिगोकर रखना चाहिए. इस के बाद आपको 5 घंटे बाद मूंग की दाल को मिक्सर में अच्छे से पीस लें. इसके बाद आप इसे वापस ढक कर रख दें. यही नहीं आपको लहसुन, प्याज, और मिर्ची का पेस्ट बनाकर मूंग की दाल के बैटर में अच्छी तरह मिला लीजिये.

आपको इस डोसा में स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच गर्म मसाला अच्छी तरह से मिला लें. लीजिये और तैयार है आपका मूंग की दाल का बैटर. अब आपको अपना गैस ऑन करना है और उस पर डोसा तवा रखना है. यही नहीं इसके बाद आप तवा को साफ़ कपड़े से पोंछ लें. जब तवा हल्का गर्म हो जाए तो इस पर पानी छिड़के. इसके बाद अब करछुल की सहायता से आप इसे तवे पर बैटर को डाल दें. इसके बाद गैस का फ्लेम हल्का कर दें. इसके बाद जब एक साइड डोसा पक जाएँ तो वही दूसरे साइड उसे पलट दें और उस पर हल्का बटर लगा दें. यही नहीं जब डोसा अच्छे से पक जाये तो आप उसे गैस से उतार दें. इसके बाद आप इसे टमाटर या नारियल की चटनी किसी से भी खा सकते हैं.