नई दिल्ली: जब भी जनरल नॉलेज में पूछे जाने वाले प्रश्नों में देश के सबसे बड़े रेलवे स्‍टेशन की बात आती है तो लोग दिल्‍ली-मुंबई जैसे बड़े महानगरो का नाम लेते है। लेकिन, बहुत कम लोग जानते है कि देश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन कर्नाटक राज्य का हुबली जंक्‍शन है। यह इतना बड़ा रेल्वे स्टेशन है कि इस प्‍लेटफॉर्म में एकसाथ 44 ट्रेनें खड़ी की जा सकती हैं। यात्रियों को अपनी ट्रेन पकड़ने के लिए 1 घंटे पहले यहां पहुंचना पड़ता है। क्योकि प्‍लेटफॉर्म को पार करते करते ही यात्रियों की हालत खराब हो जाती है। ऐसा यह पहला स्‍टेशन नहीं है, बल्कि पश्चिम बंगाल का हावड़ा जंक्‍शन भी 26 प्‍लेटफॉर्म वाला दूसरे नंबर पर बना सबसे बड़ा स्टेशन है।

यह तो बात हुई सिर्फ देश की, अब दुनिया के सबसे बड़े रेल्वे स्टेशन की बात करें तो यह भारत का नहीं बल्कि अमेरिका के एक शहर में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। अमेरिका में बना यह स्टेशन अपनी  खूबियों के कारण जाना जाता है। इस स्टेशन का निर्माण साल 1903 से 1913 के बीच किया गया था। अपनी खासियतो के चलते इस  रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal)  नांम का यह रेलवे स्टेशन अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी में स्थित है. इसका निर्माण उस समय हुआ था, जब नई तरनीक से लैस भारी भरकम मशीनें नहीं हुआ करती थीं। जिसके चलते इस बड़े रेलवे स्टेशन को बनाने में दो साल से भी ज्यादा का समय लग गया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि न्यूयॉर्क के इस रेलवे स्टेशन पर कुल 44 प्लेटफॉर्म हैं. यानी कुल 44 ट्रेनें एक साथ यहां खड़ी हो सकती हैं. इस स्टेशन पर रोजाना औसतन 660 मेट्रो नॉर्थ ट्रेन्स गुजरती हैं और एक बार में 1 लाख से भी ज्यादा यात्री सफर करते हैं. इस रेलवे टर्मिनल में दो अंडरग्राउंड लेवल्स हैं. यहां 41 ट्रैक्स ऊपरी लेवल पर और 26 ट्रैक्स निचले लेवल पर हैं. यह स्टेशन 48 एकड़ जमीन पर बना हुआ है।

 फिल्मों में नजर आता है ये स्टेशन

यहां एक सीक्रेट प्लेटफॉर्म भी है जिसके उपयोग बड़ी हस्तियां करती है यह गुप्त प्लेटफॉर्म वॉल्डोर्फ एस्टोरिया होटल के ठीक नीचे बना है। एक बार प्रेसिडेंट फ्रैंकलिन रूसवेल्ट अपने होटल से सीधे इस खूफिया प्लेटफॉर्म से व्हीलचेयर के सहारे उतरे थे जिससे वो जनता और मीडिया के सामने आने से  बच सकें थे।. कई हॉलीवुड फिल्मों में इस खूबसूरत रेलवे स्टेशन को दिखाया जा चुका है. क्योंकि यहां अक्सर फिल्मों की शूटिंग होती है।