Electricity Project:  कहते हैं कि ज्ञान से डिग्री का कोई लेना देना नही है. कोई भी साइंटिस्ट बन सकता है बस इसके लिए आपके पास नॉलेज होना चाहिए. आज हम आपको एक ऐसे ही वैज्ञानिक के बारे में बताएंगे जिसके पास कोई जानकारी नहीं है. वैसे तो आपने कई सारे वैज्ञानिक देखें होंगे, लेकिन आज हम आपको कुछ एक ऐसे वैज्ञानिक के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे.

जी हाँ इस वैज्ञानिक के बारे में जानने के बाद आपको यकीन ही नहीं होगा. दरअसल जुगाड़ के मामले में तो भारत काफी आगे है. ऐसे में एक देसी जुगाड़ एक युवक ने कर दिया. इस युवक ने 24 घंटे के अंदर मुफ्त बिजली दी है. इस युवक ने 24 घंटे तक मुफ्त बिजली देने का काम किया है. यही नहीं उस शख्श को सम्मानित भी किया गया है. इस युवक के जुगाड़ से बड़े बड़े इंजीनियरों की बोलती बंद कर दी गयी है.

जानिए कैसे किया कारनामा

आपकी जानकरी के लिए बता दे एक 28 साल के युवक ने अपने जुगाड़ से साइंस का उपयोग करके यूट्यूब की मदद से टरबाइन तकनीक सीख ली. इसके बाद टरबाइन स्थापित करने के लिए गांव के ढलानवाली जगह पर एक गड्ढा खोदा. इस तरनीक की सहायता से उसने गांव में 24 घंटे तक मुफ्त बिजली आने लगी. सबसे बड़ी बात तो ये है की इन सभी चीजों का खर्चा सिर्फ और सिर्फ 12 हजार रुपये आए. इससे 2500 बॉट की बिजली उत्पन्न हुई है.

युवक का नाम कमिल है. कमिल ने सबसे पहले यूट्यूब पर टरबाइन बनाने का तरीका सीखा. इसके बाद साल 2014 में उन्होंने इस प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया. इसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गांव के पास कच्चा बांध बनाया और ऑयरा झरिया नदी का पानी रोक दिया गया. इसके बाद करीब उन्होंने लगभग 100 फीट की गहराई का गड्ढा खोदकर उसमें टरबाइन स्थापित किया.