अखरोट का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में अखरोट का सेवन करना काफी अच्छा होता है। ऐसे में आप अखरोट के स्वादिष्ट लड्डू बना करके भी इसका सेवन कर सकते हैं। अखरोट का लड्डू बनाना काफी आसान होता है। ये खाने में भी बेहद ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इससे हमारे शरीर में कई सारे फायदे होते है। अखरोट के सेवन से हमारा रक्तचाप सही होता है।

इसके साथ ही दिल से जुड़ी सभी समस्याएं कम होती है। क्योंकि अखरोट में 90 से 100 कैलोरीज पाया जाता है। वही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। अखरोट में विटामिन बी विटामिन सी विटामिन के और विटामिन बी2 आदि जैसे गुण मौजूद होते हैं।

अखरोट के लड्डू कैसे बनते हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं बहुत से लोगों को घुटनों में दर्द होता है इसलिए यदि वह ठंड के मौसम में अखरोट के लड्डू का सेवन करते हैं तो उनके घुटनों का दर्द कम हो सकता है। अखरोट के लड्डू के सेवन से झड़ते टूटते बालों में सुधार लायेगा। साथी ही इससे बाल अच्छे घने और लंबे बाल होंगे।

अखरोट के लड्डू का सेवन करने से आपको सर्दी खासी जैसी बीमारियों से भी राहत मिलेगी। ऐसे कई सारी समस्याएं हैं, जो इस लड्डू से दूर होगी। अखरोट से बना लड्डू शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। तो हमारे विधि को फॉलो करें घर पर बनाएं स्वादिष्ट अखरोट का लड्डू।

अखरोट लड्डू बनाने की जरूरी सामग्री

अखरोट
रागी पाउडर
बादाम पाउडर
घी
ड्राई फ्रूट्स

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट अखरोट लड्डू

अखरोट का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अखरोट का पाउडर बना लें।

अब एक पैन में घी गरम करें और अखरोट को घी में मिक्स करते हुए भूने।

अब इसमें रागी का पाउडर डालें और इसको अच्छे से भूने।

जब ये अच्छे से सुनहरा भूनकर हो जाए तब इसमें बादाम का पाउडर मिक्स करना होगा जिससे इसमें मिठास आयिगी।

अब इन सबको अच्छे से भून लें। फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स करके अच्छे से भूने।

जब सब मिक्स होकर अच्छे से सुनहरा भून जाए तब इसको ठंडा करके इसका गोल गोल लड्डू बनाकर रखें।